Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातWater Drinking Habits: क्या आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी, तो...

Water Drinking Habits: क्या आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी, तो जानिए इसके नुकसान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Water: जीवन के लिए पानी बहुत जरूरी है। पानी न सिर्फ हमें सेहतमंद रखने में मदद करता है, बल्कि कई समस्याओं को भी हमसे दूर रखता है। शरीर में पानी की कमी डिहाइड्रेशन की वजह भी बन सकती है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की ज्यादा जरूरत होती है। लोगों का पानी पीने का अपना अलग तरीका होता है। कई लोग जहां ग्लास से पानी पीना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ सीधा बोतल से ही पानी पी लेते हैं। लेकिन कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं, जो अक्सर खड़े होकर पानी पीते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं खड़े होकर पानी पीने के नुकसान।

किडनी से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती है

अगर आप बैठकर पानी पीते हैं, तो किडनी उसे बेहतर तरीके से फिल्टर कर पाती है। लेकिन अगर आप खड़े होकर पानी पी रहे हैं, तो तरल पदार्थ बिना फिल्टर हुए सीधे पेट के निचले हिस्से में चला जाता है। इसकी वजह से पानी में मौजूद गंदगी मूत्राशय में जमा हो जाती है, जिससे यूरीनरी ट्रेक से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं।

फेफड़ों के लिए नुकसानदायक

खड़े होकर पानी पीने से हमारे फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है। खड़े होकर पानी पीने की वजह से पानी बड़ी तेजी से गुजरता है, जिसकी वजह से ऑक्सीजन का स्तर गड़बड़ा जाता है और फेफड़ों-हृदय के काम को नुकसान पहुंचता है। यही नहीं इसकी वजह से जरूरी पोषक तत्व भी हमारे पाचन तंत्र तक नहीं पहुंच पाते हैं।

पाचन की समस्या

अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो उससे आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, खड़े होकर पानी पीने की वजह से यह बड़ी तेजी से भोजन नली से होकर सीधे पेट के निचले हिस्से में गिरता है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह है। इतना ही नहीं खड़े होकर पानी पीने की वजह से नसें भी तनावग्रस्त हो जाती है, जिससे तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ता है और बदहजमी की समस्या हो सकती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular