Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातTomato Prices: राजस्थान में आसमान छु रहे टमाटर के दाम, विक्रेताओं ने...

Tomato Prices: राजस्थान में आसमान छु रहे टमाटर के दाम, विक्रेताओं ने बताया बढ़ती कीमतों का राज

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Tomato Prices: कुछ समय से टमाटर के भाव बाजार में आसमा छुते हुए नजर आ रहे हैं, बाजार में आज भी टमाटर 160 से लेकर 180 किलो तक बिक रहे है। जिसके चलते लोगों ने अब टमाटर का उपयोग पहले की तुलना में बहुत कम कर दिया है। लेकिन कुछ लोग सभी सब्जियों और सलाद एवं फास्ट फूड में आवश्यकता के चलते टमाटर महंगे दामों में भी उपयोग कर रहे है। जिसके चलते टमाटर बाजार में आम आदमी को ₹160 से लेकर ₹200 किलो तक बिक रहा है। जिसका मुख्य कारण है राजस्थान में अभी टमाटर की पैदावार नहीं होना। जिन प्रदेशों में टमाटर पैदा हो रहा था वहां भी बिपरजॉय तूफान के बाद टमाटर की फसल नष्ट हो गई। जिसके बाद बेंगलुरु व महाराष्ट्र की मंडियो में टमाटरो के दाम आसमान को छु रहे है। सब्जी मंडी में टमाटर के थोक विक्रेता भी 120 से लेकर ₹130 किलो के भाव में बेच रहे हैं। सब्जी मंडी में थोक के विक्रेताओं का कहना है कि टमाटर राजस्थान में पैदा नहीं होतो, यही कारण है कि टमाटर बाहर से मंगवाया जा रहा है। जोकि वहां से भी महंगे दामों में आ रहा है। उसके बाद ट्रांसपोर्टेशन और मंडी टैक्स अलग से लगने के कारण टमाटर के दामो में और भी रेट बढ़ रहा है।

राजस्थान में होगी टमाटर की पैदावार शुरू

राजधानी जयपुर की सबसे बड़ी सब्जी मंडी में थोक के विक्रेता वसीम खान का कहना है कि जयपुर में टमाटर अभी बेंगलुरु नासिक से मंगवाए जा रहे हैं।जिसके चलते महंगे दामों में उपलब्ध हो रहे हैं ऐसे में 120 से ₹130 किलो तक होलसेल भाव में टमाटर बेचे जा रहे हैं उसके अलावा मंडी टैक्स अलग से लगाया जाता है, जिसके चलते टमाटर के दाम बढ़े हुए हैं।जब राजस्थान में टमाटर की पैदावार शुरू हो जाएगी तो टमाटर की दरों में कमी आ जाएगी।वसीम खान ने कहा कि आगामी 15 से 20 दिनों में टमाटर के भाव कम होने की पूरी संभावना है। ऐसे में जब होलसेल में ही टमाटर की खरीद महंगे दामों में हो रही है तो रिटेलर से ग्राहक के पास पहुंचते-पहचते उसके दाम और ज्यादा बढ़ जाते हैं।जिसकी वजह से टमाटर टैक्स के बाद रिटेलर को टमाटर 135 से ₹140 किलो तक मिलता है। इसके बाद रिटेलर 160 से ₹180 किलो तक उसे बाजार में बेच रहे है।

टमाटर की डिमांड अधिक

टमाटर के रिटेल विक्रेता मोहम्मद शाहिद का कहना है कि 140 रुपए किलो के आसपास टमाटर होलसेल में हमको मिलता है, जिसको हम उपभोक्ता को 160 से 180 किलो के बीच बेचते हैं, हालांकि टमाटर की डिमांड अधिक है और आवक कम है। जिसके चलते टमाटरों के भाव अधिक बने हुए हैं।

बारिश के बाद टमाटर की फसल हुई बर्बाद

वही टमाटर के होलसेल विक्रेता राजन यादव का कहना है कि बारिश के बाद अधिकांश प्रदेशों में टमाटर की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई।अभी जो टमाटर आ रहे हैं वह बेंगलुरु और महाराष्ट्र के कुछ जिलों में से आ रहे हैं। जो कि महंगे दामों में मिल रहे हैं।आवक से ज्यादा बाजार में टमाटर की डिमांड बनी हुई है। जिसके चलते अभी भी टमाटर के दाम बढ़े हुए हैं।यही कारण है कि 135 से 140 के बीच होलसेल 160 से 180 तक रिटेल का भाव बना हुआ है।राजस्थान में टमाटर की फसल आने में अभी समय है। वहीं बाजार में भाव बढ़े हुए हैं।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular