Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातडायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये सब्जी,...

डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये सब्जी, शुगर लेवल भी हो जाता है डाउन

- Advertisement -

Beans For Diabetes Patients: डायबिटीज आज के समय एक खतरनाक बीमारी हो गई है, जिसमें ब्लड शुगर का लेवल कभी हाई हो जाता है, तो कभी काम हो जाता है। डायबिटीज वैसे तो एक लाइलाज रोग है। लेकिन इस रोग को अपने सही खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल की मदद से कंट्रोल में रखा जा सकता है। आजकल खराब खानपान और बेकार आदतों की वजह से ये बीमारी अधिकतर लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। बता दें कि डायबिटीज भले ही एक लाइलाज बीमारी हो, लेकिन इसे नियंत्रण में रखना पूरी तरह से आपके हाथ में है। अपनी फूड क्रेविंग को काबू में रखकर आप इस बीमारी से आसानी से निपट सकते हैं। जैसे मीठे को कंट्रोल करना, ज्यादा ऑइली ना खाना, बाहर की चीजों को जितना हो सके अवार्ड करें।

बीन्स कि सब्जी का करें सेवन

डायबिटीज के मरीजो को अपने ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रखने के लिए फाइबर और प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। कुछ सब्जियां भी हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं, जैसे- बीन्स। बीन्स आसानी से उपलब्ध होने वाली सब्जी है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए एक सुपरफूड है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक, बीन्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। यही वजह है कि ये शुगर लेवल को मैनेज कर सकता है। बीन्स में प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

किसके साथ खाएं बीन्स

बीन्स को चावल या फिर रोटी के साथ परोसा जा सकता है। इसका इस्तेमाल कुछ लोग साइड डिश के रूप में भी करते हैं। इतना ही नहीं, बीन्स को सलाद, सूप या फिर कैसरोल का हिस्सा भी बनाया जा सकता है। हालांकि इसका सीमित मात्रा में सेवन करना जरूरी है। कुछ डॉक्टर्स कहते हैं कि बीन्स से ज्यादा से ज्यादा फायदे हासिल करने के लिए इसका सेवन लहसुन और अदरक के साथ करें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular