Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातडायबिटीज के मरीजों के लिए ये फल है खतरनाक, हो जाएं सावधान

डायबिटीज के मरीजों के लिए ये फल है खतरनाक, हो जाएं सावधान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Worst Fruits in Diabetes: डायबिटीज की बीमारी इन दिनों हर किसी को हो रही है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने दिनचर्या का बारे में पता होना चाहिए। जैसे कि उन्हें कौन से फल नहीं खाना चाहिए। यहां भी आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन फलको का आपको सेवन नहीं करना चाहिए।

केला

केले का हाई जीआई स्कोर (62) होता है, लेकिन बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स के साथ एक छोटा केला खाने से ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोग केले को दही के साथ मिला सकते हैं। यह पूरे दिन के लिए आपको एक हेल्दी स्नैक्स के रूप में खाने के लिए बढ़िया ऑप्श हो सकता है और इससे पेट भी अधिक समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

आम

आम को उसके स्वाद के कारण फलों का राजा कहा जाता है और यही वजह है कि ये हर किसी का पसंदीदा होता है। लेकिन डायबिटीज पेशेंट को इसे सोच समझकर खाना चाहिए। आम की एक सर्विंग में 14 ग्राम चीनी होती है, जो मधुमेह रोगियों ब्लड शुगर लेवल को तुरंत बढ़ा सकती है।

लीची

लीची भी गर्मियों के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है। इस रसीले और गूदेदार फल में करीब 16 ग्राम चीनी होती है। ऐसे में डायबिटीज वाले लोगों को लीची का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular