Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातगर्मी के इस मौसम में नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन

गर्मी के इस मौसम में नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Summer Foods: गर्मियों के मौसम में खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हल्की सी भी लापरवाही गर्मियों के समय सेहत को खराब कर सकती है। बता दें, गर्मियों के मौसम में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जाता है, शरीर में पानी की कमी होने लगती है। तेज़ गरम हवाओं के कारण लू लग जाती है और फूड पॉइज़निंग की परेशानी भी हो जाती है। तो अगर आप इस मौसम में भी चुस्त-दुरुस्त बने रहना चाहते हैं, तो क्या खा रहे हैं इसका ख्याल रखें। तो आइए आज हम आपको बताते है किन खाने का करना चाहिए परहेज।

हैवी फूड

गर्मी के दिनों में हल्का भोजन करें। खाने में ऐसी चीज़ें खाएं, जो आसानी से पच जाएं। राजमा, छोले या मोटी दालें खाने से बचें क्योंकि इन्हें पचने में ज्यादा समय लगता है और पेट में भारीपन महसूस होता है।

अदरक-लहसुन

गर्मियों में फिश, चिकन, मीट और सी फूड खाने से बचें। इन्हें खाने से शरीर में अधिक गर्मी पैदा होती है और पसीना भी अधिक आता है। गर्मी के मौसम में नॉनवेज को पचने में अधिक समय लगता है। कुछ लोगों को पाचन की समस्याएं भी हो जाती हैं।

बासी खाना

गर्मी के दिनों में बासी खाने भी अवॉयड करें। बचा हुआ खाना 40 डिग्री से ज्यादा तापमान में रहने की वजह से बहुत जल्द ख़राब हो सकता है। जिसे खाने से आप बीमार हो सकते हैं।

चाय और कॉफी

इनमें कैफीन होता है और गर्मियों में कैफीन का ज्यादा सेवन डिहाइड्रेशन की वजह बन सकता है इसलिए गर्मियों में चाय कॉफी के ज़्यादा सेवन से बचें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular