Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातगर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों के लिए ये ड्रिंक्स है...

गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों के लिए ये ड्रिंक्स है लाभदायक

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Summer Drinks For Diabetes: गर्मियों के मौसम में खाने से ज्यादा लोगों का ध्यान पीने पर होता है। जो लोग किसी परेशानी से पीड़ित नहीं है उनके लिए तो किसी भी तरह का समर ड्रिंक्स चल जाता है। लेकिन वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए कई बार ये ड्रिंक्स मुसीबत बन जाते हैं। दरअसल कई ऐसे फ्रूट होते हैं जो हेल्दी तो होते हैं लेकिन इनमें खूब ज्यादा शुगर होता है और इससे ब्लड में शुगर का लेवल तेजी से बढ़ जाता है। ऐसे में शुगर पेशेंट कई बार ना चाहते हुए भी समर ड्रिंक्स से दूरी बना लेते हैं। तो आज हम आपको बताते कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में… जो टेस्टी के साथ हेल्दी भी रहेंगे और इससे आपका शुगर भी नहीं बढ़ेगा।

सत्तू का शरबत

बिहार का फेमस पारंपरिक देसी हेल्दी ड्रिंक सत्तू का शरबत भी डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। ये शरीर में ठंडक बनाए रखने के साथ बॉडी को एनर्जी से भर देता है। इसे बनाने के लिए सत्तू, जीरा, लाल मिर्च पाउडर,अदरक पाउडर, पुदीना, काला नमक और नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। सत्तू ड्रिंक हेल्थी के साथ-साथ टेस्ट भी होता है।

छाछ

गर्मी के मौसम में जैसे जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे कुछ ठंडा और जूस पीने की चाहत बढ़ती है। लेकिन डायबिटीज के मरीज हर तरह का जूस नहीं पी सकते हैं। क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा होती है। ऐसे में शुगर पेशेंट के लिए समर सीजन में हेल्दी ड्रिंक्स के तौर पर छाछ का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। आप इसे चाहे तो मसालेदार बनाकर पिएं या फिर आप इसे सादे तरीके से भी पी सकते हैं, इससे शुगर भी कंट्रोल में रहेगा और आपकी प्यास भी बुझ जाएगी।

आम का पन्ना

गर्मियों के मौसम में आम का पन्ना नहीं पिया तो फिर क्या पिया… डायबिटीज पेशेंट वैसे तो आम खाने से परहेज करते हैं। क्योंकि इससे शुगर तेजी से बढ़ता है। लेकिन समर ड्रिंक के तौर पर कच्चे आम का पन्ना पिया जा सकता है। ये सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी होता है। आम का पन्ना बनाने के लिए कच्चे आम को उबाला जाता है और इसमें जीरा, पुदीना, काला नमक और थोड़ी सी चीनी का प्रयोग किया जाता है। शुगर के मरीज बिना चीनी के भी आम के पन्ना का लुत्फ उठा सकते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular