Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातSugar Cravings: मीठे खाने के हैं शौकीन, तो खाइए ये फल, खुश...

Sugar Cravings: मीठे खाने के हैं शौकीन, तो खाइए ये फल, खुश हो जाएगा मन और नहीं बढ़ेगा वजन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Sugar Cravings: मीठा खाने की इच्छा हम सभी को होती है, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए शुगर का इंटेक कम करना भी जरूरी होता है। अधिक मात्रा में मीठा खाने से आप मोटापे, डायबिटीज और अन्य समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। चीनी सेहत के लिए हानिकारक होती है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जो मोटापे के साथ कई बीमारियों की वजह बनती है। अगर आपको भी अक्सर मीठा खाने की तलब होती है और आप इसे शांत करना चाहते हैं, तो ये फल आपकी मदद कर सकते हैं। जैसे नाशपाती,बेरीज, आम, तरबूज ऐसे कई फल हैं जिनमें मिठास नेचुरल होती है जो हमारे शरीर को हानिकारक नहीं पहुंचाती है।

नाशपाती

जब भी आपका मीठा खाने का मन करे, तो नाशपाती का सेवन कर सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ फाइबर जैसे कई गुणों से भरपूर होती है। यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ, वजन कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण करने में भी मददगार हो सकती है।

बेरीज

ब्लूबेरीज, स्ट्रॉबेरीज और ब्लैकबेरीज भी आपकी मीठे की क्रेविंग को शांत कर सकते हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए इन्हें डायबिटीज के मरीज भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

तरबूज

गर्मियों में आने वाला तरबूज बेहतरीन फल है। यह न सिर्फ स्वाद में टेस्टी और मीठा होता है, बल्कि पोषक तत्वों का भंडार भी होता है। इसमें मौजूद उच्च पानी की मात्रा आपको गर्मियों में डिहाइड्रेट नहीं होने देती। साथ ही यह फल शुगर क्रेविंग को पूरा करता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular