Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातSide Effects Of Tea: ज्यादा चाय पीने से हो सकते है शरीर...

Side Effects Of Tea: ज्यादा चाय पीने से हो सकते है शरीर में यह नुकसान, जानें हेल्थ एक्सपर्ट राय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Side Effects Of Tea,जयपुर: ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है। सुबह उठते ही इन्हें सबसे पहले दूध वाली चाय की चाहिए होती है। कुछ लोग चाय के इतने ज्यादा शौकीन होते हैं कि एक दिन में 4 – 5 कप तक चाय पी लेते हैं।

एक-दो घंटे बाद चाय पिने से हो सकता है यह नुकसान

इतना ही नहीं इससे भी खतरनाक लोग भी हैं जिन्हें हर एक-दो घंटे पर चाय चाहिए होती है। उनका कहना है कि उनकी दिनभर की थकान चाय पीकर ही मिटाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय से ज्यादा प्यार आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है?

हेल्थ एक्सपर्ट की जानें राय

जी हां, हेल्थ एक्सपर्ट की मान तो, ज्यादा चाय पीने से आपकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। दरअसल, आपको बता दें कि चाय में कैफीन पाया जाता है।

अगर बात करें 1 कप चाय की तो, एक कप चाय में आमतौर पर 20 से 60 मिलीग्राम के बीच कैफीन की मात्रा पाई जाती है। तो चलिए जानते हैं ज्यादा चाय पीने से सेहत पर क्या-क्या प्रभव पड़ सकते है।

ज्यादा चाय पीने से हो सकते है यह नुकसान

1. ब्लड प्रेशर

बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि ज्यादा चाय पीने से ब्लड प्रेशर पर भी असर पड़ता है। लेकिन आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो अधिक मात्रा में चाय पीने से बचें। ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

2. नींद न आने की समस्या

चाय में मौजूद कैफीन आपकी स्लीप साइकल को बुरे तरीके से प्रभावित करती है। इसलिए एक दिन में ज्यादा चाय पीने की वजह से आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में नींद न पूरी होने की वजह से आपको तनाव, स्किन प्रॉब्लम जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

3. एसिडिटी

अगर आप भी रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो अब भूलकर भी इस गलती को न दोहराएं, क्योंकि सुबह खाली पेट चाय पीने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। दरअसल चाय में कैफिन पाया जाता है जिसकी वजह से पेट में गैस बनता है और आपका पेट भी फूल सकता है।

4. घबराहट

चाय में टैनिन पाया जाता है। इसलिए अधिक चाय पीने से आपको घबराहट की समस्या हो सकती है।

5. डिहाइड्रेशन

अगर आप चाय प्रेमी हैं और अधिक मात्रा में चाय पीते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि दूध वाले चाय में मौजूद कैफीन शरीर की पानी को सोखती है जिससे डिहाइड्रेशन होता है।

6. एक्ने

ज्यादा चाय पीने से बॉडी हारमोंस असंतुलित हो जाते हैं। जिसकी वजह से आपको एक्ने और पिंपल जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular