Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातSawai Madhopur District: विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन...

Sawai Madhopur District: विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हो रहा आज, 10 बेंचो का हुआ गठन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Sawai Madhopur District: सवाई माधोपुर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज यानी नौ सितंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है ,जिले में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन को लेकर 10 बेंचो का गठन किया गया है । एडीआर सेंटर में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारंभ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष अतुल कुमार सक्सेना द्वारा किया गया ।

राजीनामे योग्य प्रकरण

राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य फौजदारी , दीवानी, 138 के अंतर्गत चैक अनादरण के मामले , प्री-लिटिगेशन मामले, बैंक से संबंधित मामले, विधुत ,जल, बीमा, बिल सेवा दोष संबंधित मामले एंव राजस्व आदि राजीनामे योग्य प्रकरणों का आपसी समझाइस के माध्यम से निस्तारण किया जा रहा है।

मुकदमों की तीव्र सुनवाई

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत विवादों का निपटान करने का एक वैकल्पिक तरीका है। यह एक ऐसा मंच है, जहां न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य वाद-विवाद/मुकदमे या प्री-लिटिगेशन चरण के मामलों का सौहार्दपूर्ण तरीके से निस्तारण किया जाता है। राष्ट्रीय लोक अदालतें वैकल्पिक विवाद समाधान का एक तरीका है। इसमें अदालतों में लंबित मामलों को मैत्रीपूर्ण आधार पर सुलझाया जाता है। इसके माध्यम से मुकदमों की तीव्र सुनवाई होती है।

मुकदमों के निस्तारण का आंकड़ा

उन्होंने आगे ये भी बताया कि पिछली राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान सवाई माधोपुर जिले में तकरीबन 85 हजार मुकदमों का आपसी राजीनामे के माध्यम से निस्तारण किया गया था ,इस बार राष्ट्रीय लोक अदालत में मुकदमों के निस्तारण का आंकड़ा पिछली बार की तुलना में ओर अधिक रहने की उम्मीद है ।

ये भी पढ़े:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular