Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातSawai Madhopur: जानवरों को मिली छुट्टी, बुधवार को जंगल सफारी और टूरिस्ट्स...

Sawai Madhopur: जानवरों को मिली छुट्टी, बुधवार को जंगल सफारी और टूरिस्ट्स की विजिट रहेगी बंद

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Sawai Madhopur: राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर टाइगर रिजर्व समेत सभी अभयारण्यों में इंसानों की तरह बाघों और वन्य जीवों को भी साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। 1 जुलाई से प्रत्येक बुधवार को वन्य जीवों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

टाइगर रिजर्व क्षेत्र में साप्ताहिक बंदी के दौरान सभी तरह की मानवीय गतिविधियां पूरी तरह से बंद रहेंगी. प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं मुख्य वन्य जीव संरक्षक राजस्थान अरिंदम तोमर ने बुधवार को रणथंभौर सहित राज्य के सभी टाइगर रिजर्व में साप्ताहिक अवकाश के तहत पर्यटन गतिविधियों पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। यह आदेश 1 जुलाई से जारी होगा।

राज्य सरकार ने 12 जून 2023 को निर्देश जारी किए

जारी आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण, नई दिल्ली ने 3 जनवरी 2023 को तकनीकी समिति की बैठक में राज्य के बाघ अभयारण्यों में एक दिन के लिए पर्यटन गतिविधियों को बंद करने और उन्हें साप्ताहिक रखने का निर्देश दिया था। इसके अनुपालन में राज्य सरकार ने 12 जून 2023 को निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत राजस्थान के सभी टाइगर रिजर्व क्षेत्रों में पर्यटन गतिविधियों के लिए बुधवार को एक दिन का साप्ताहिक अवकाश भी रखा जाएगा। ये आदेश वन्यजीअधिनियम 1972 की धारा 28, 33 और 38 (बी)2 के तहत जारी किए गए हैं।

चालकों व पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों ने विरोध किया

रणथंभौर में वन विभाग द्वारा सभी बाघ अभ्यारण्य व अभ्यारण्य में पर्यटन गतिविधियों पर रोक लगाने के निर्णय का पर्यटक वाहन मालिकों, चालकों व पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों ने विरोध किया। साथ ही इस फैसले को पर्यटन विरोधी बताते हुए वापस लेने की भी मांग की गई।

एनटीसीए के निर्देश पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं मुख्य वन्य जीव संरक्षक राजस्थान अरिंदम तोमर ने सभी विरोधों को दरकिनार करते हुए बाघ और वन्य जीवों के स्वास्थ्य, व्यवहार, अधिकार और स्वतंत्रता को ध्यान में रखते हुए साप्ताहिक अवकाश का आदेश जारी किया है।

टाइगर और वन्य जीवों को काफी राहत मिलेगी

माना जा रहा है कि इस कदम से टाइगर और वन्य जीवों को काफी राहत मिलेगी। उनके स्वभाव में मानवीय हस्तक्षेप से उत्पन्न चिड़चिड़ापन और क्रोध भी कम होगा। सप्ताह में एक दिन जंगली जानवरों को बिना किसी गड़बड़ी के मिलेगा। इस दिन वे आरक्षित क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से आ-जा सकेंगे।

REPORT BY: KASHISH GOYAL

ALSO READ: जयपुर में मासूम जिंदगियों से परेशान, लाए गए 22 बच्चे, 18 घंटे करते थे बाल मजदूरी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular