Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातRBSE की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं आर्ट्स परीक्षा का रिजल्ट...

RBSE की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं आर्ट्स परीक्षा का रिजल्ट इसी सप्ताह किसी भी समय हो सकता है जारी, यहां देखें रिजल्ट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),RBSE Rajasthan Board 10th 12th Arts Result 2023: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) की ओर से कक्षा 10वीं व 12वीं आर्ट्स परीक्षा का रिजल्ट इसी सप्ताह किसी भी समय जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि इसकी घोषणा राज्य शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की जाएगी। जिसके बाद राजस्थान बोर्ड परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपना रोल नंबर दर्ज करके नतीजे देख सकेंगे। इसके अलावा रिजल्ट की डायरेक्ट लिंक भी यहां से उपलब्ध कर सकते है।

इस साल परीक्षा में 20 लाख से अधिक स्टूडेंट्स हुए शामिल

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा का आयोजन 16 मार्च से 11 अप्रैल तक किया गया था। तो वहीं, 12वीं की परीक्षा 9 मार्च से 12 अप्रैल तक राज्य के विभिन्न केंद्रों पर हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल परीक्षा में लगभग 20 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से कक्षा 8वीं का रिजल्ट 17 मई की दोपहर 12 बजे ऑनलाइन जारी किया गया था। तो वहीं, 12वीं साइंस और कॉमर्स रिजल्ट की घोषणा 18 मई को की गई थी।

RBSE 10वीं व 12वीं आर्ट्स रिजल्ट की घोषणा

बता दें कि राजस्थान बोर्ड 10वीं व 12वीं आर्ट्स रिजल्ट की घोषणा इसी सप्ताह कर दी जाएगी। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक रिजल्ट की तारीख और समय की साफ नहीं किया है। किसी भी तरह का अपडेट आते ही आपको सबसे पहले इंडिया न्यूज पर सूचित किया जाएगा। जिसके बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट पर इन स्टेप्स के जरिए अपने नतीजे देख सकेंगे।

वेबसाइट पर स्टेप्स के जरिए नतीजे

  • राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर 10वीं व 12वीं रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

जाने कब होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

राजस्थान बोर्ड 10वीं व 12वीं परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को सभी विषयों में कम से कम 33% अंक हासिल करने होंगे। हालांकि, दो से अधिक विषयों में इससे कम नंबर मिलने पर कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका मिलेगा। बोर्ड इस एग्जाम की डेट रिजल्ट घोषित होने के बाद जारी करेगा।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular