Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातRBSE 5th Result 2023: 14 लाख छात्रों का इंतजार खत्म, कल दोपहर...

RBSE 5th Result 2023: 14 लाख छात्रों का इंतजार खत्म, कल दोपहर में जारी होगा आरबीएसई का परिणाम

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ )RBSE 5th Result 2023: राजस्थान 5वीं बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कल खत्म हो जाएगा। बता दें, शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने आईटी सेवा केंद्र से रिजल्ट जारी करेंगे। पांचवी बोर्ड का रिजल्ट शाला दर्पण के पोर्टल पर देखने को मिलेगा। रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर विजिट करें। वहीं बीकानेर के आईटी सेवा केंद्र से दोपहर 1:30 बजे परिणाम जारी होंगे। पांचवीं बोर्ड परीक्षा में 14 लाख 60 हजार 130 विद्यार्थी शामिल हुए थे। विद्यार्थी शाला दर्पण पोर्टल पर चेक कर सकेंगे। राजस्थान बोर्ड 5वीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल से 21 अप्रैल 2023 तक आयोजित हुईं थी।

14 लाख स्टूडेंट्स ने लिया हिस्सा

बता दें कि प्रदेशभर में पांचवीं बोर्ड परीक्षा में 14 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। इस परीक्षा में कोई भी स्टूडेंट फेल नहीं होगा। जिस स्टूडेंट के 33 प्रतिशत से कम अंक होंगे, उन्हें सप्लीमेंटरी परीक्षा देनी होगी। सप्लीमेंटरी परीक्षा में फेल होने के बाद भी उसे कक्षा 6 के लिए प्रमोट कर दिया जाएगा। दरअसल, शिक्षा का अधिकार कानून में कक्षा सात तक किसी भी स्टूडेंट को फेल करने का प्रावधान नहीं है। आठवीं बोर्ड परीक्षा में भी स्टूडेंट को फेल करने का प्रावधान पिछले वर्ष जुड़ा था।

ग्रेडिंग सिस्टम रहेगा

आठवीं की तरह ही पांचवीं कक्षा में भी स्टूडेंट्स के ग्रेडिंग का सिस्टम रहेगा। 86 प्रतिशत से सौ प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट को ए ग्रेड मिलेगा, जबकि 71 से 85 प्रतिशत अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को बी ग्रेड दिया जाएगा। सी ग्रेड के लिए 51 से 70 प्रतिशत अंक अनिवार्य है। डी ग्रेड लाने वाले स्टूडेंट्स के 33 से 50 प्रतिशत अंक होंगे। इससे कम अंक वाले स्टूडेंट्स को ई ग्रेड दिया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स को सप्लीमेंटरी एग्जाम देना होगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular