Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बात Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने ली करवट, जानें मौसम का...

 Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने ली करवट, जानें मौसम का हाल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ ), Rajasthan Weather Update: राजस्थान की जलवायु में भारी परिवर्तन आया है। लू और उमस भरी गर्मी ने लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं। यह गर्म होना जारी रहा। प्रदेश में लगातार चौथे दिन शनिवार को भी उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिली। राजस्थान हीटवेव अलर्ट ने बताया कि जैसलमेर में सबसे ज्यादा तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम की स्थिति पर अपडेट भी प्रदान किया गया है

हालांकि, चूरू, बीकानेर, सीकर और जयपुर के कुछ जिलों में तेज हवाएं चलीं, धूल भरी आंधी चली और शाम को बूंदाबांदी हुई। इससे लोग गर्मी से बचने में सफल रहे। मौसम विभाग द्वारा आज के लिए राज्य के मौसम की स्थिति पर अपडेट भी प्रदान किया गया है।

कुछ शहरों में गर्मी से कुछ राहत मिलेगी

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र का अनुमान है कि रविवार को कुछ शहरों में गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। आज हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन के सक्रिय होने से बीकानेर और जयपुर संभाग में रविवार को धूल भरी आंधी और बारिश हो सकती है. इसके परिणामस्वरूप उन्हें दमनकारी गर्मी को थोड़ा कम महसूस करना चाहिए।

शहर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई

शनिवार को जयपुरवासियों ने साल की अब तक की सबसे गर्म सुबह का अनुभव किया। इस दौरान न्यूनतम तापमान 26.3% सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अगला दिन गर्म था, तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। हालांकि शाम साढ़े छह बजे के बाद जयपुर और उसके आसपास आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवाओं से कुछ राहत मिली। शहर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई।

ज्यादातर इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई

शनिवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। राज्य इतना गर्म है कि प्रत्येक जिले में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गया। जयपुर मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से पारा और बढ़ सकता है। भीषण गर्मी के कारण लोग लू की चपेट में आ रहे हैं। अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना है। जनता से अतिरिक्त सावधानी बरतने और चिलचिलाती गर्मी और लू के मद्देनजर खूब पानी पीने का आग्रह किया गया है।

ALSO READ: अजमेर में फायरिंग का मामला, फायरिंग में एक युवक की मौत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular