Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातRajasthan Weather Update: राजस्थान में अलर्ट जारी, इस बार गर्मी पड़ने के...

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अलर्ट जारी, इस बार गर्मी पड़ने के आसार कम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan Weather Update: राजस्‍थान में मई माह की शुरुआत से ही मौसम कई रंग दिखा रहा है। कभी तन झुलसा देने वाली लू चल रही है तो कभी आंधी-बारिश का दौर। मौसम शनिवार, 7मई की शाम को भी ऐसा ही रहा। लेकिन राजस्थान में आज से मौसम बदल जाएगा। बता दें कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में अगले 5 दिन के लिए मौसम शुष्क रहेगा। जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिनों के लिए तेज हवाएं या आंधी (दक्षिण-पश्चिमी दिशा से 15-20 किमी प्रति घंटे) चलने की पूरी संभावना है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आज दोपहर के बाद आंशिक बादल छाए रहने और छुटपुट स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी होने की भी संभावना है। आपको बता दें कि सोमवार यानी 8 मई से राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में आगामी 48 घंटों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। मौसम में यह बदलाव बहुत कुछ बदल देगा क्योंकि, इस बार बहुत अनुमान है कि कम गर्मी पड़ेगी। इसका असर बारिश पर भी पड़ेगा। किसानों को भी इस बात को लेकर चिंता सता रही है कि क्या बारिश इस बार तेज होगी या कम रहेगी

रात को 7:30 बजे के आस-पास पेड़ों की शरण न ले

मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए मौमस विभाग ने राजस्थान में चेतावनी जारी की है, कि रात को 7:30 बजे के आस-पास पेड़ों की शरण न ले और मौसम सामान्य होने का इंतजार करें। बता दें, मौसम विभाग ने कहा है राजस्‍थान में आंधी-बारिश की स्थिति बीते दो सप्‍ताह से बनी हुई है, जो आठ से नौ मई तक जारी रह सकती है। वहीं मौसम विभाग का अनुमान का है कि 12 मई के बाद से राजस्‍थान में तापमान बढ़ना शुरू होगा, जो 44 डिग्री तक जाने का अनुमान है।

मई के माह में कई हिस्‍सों में बारिश होने की संभावना

आपको बता दें कि मई के माह में राजस्‍थान, दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में बारिश होने की संभावना है कि शायद मानसून 2023 समय से पहले आएगा। इस पर मौसम केंद्र का कहना हैं कि अभी का मौसम देखते हुए मानसून के आगमन का अनुमान लगा पाना संभव नहीं है। वहीं मौसम साफ होने के बाद परिस्थिति बदलेगी। तब कुछ कहा जा सकता है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular