Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातRajasthan : भजनलाल सरकार के इस फैसले से जाएगी हज़ारों की नौकरी

Rajasthan : भजनलाल सरकार के इस फैसले से जाएगी हज़ारों की नौकरी

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज) Rajasthan: राजस्थान पंचायत राज संभाग में कर्मचारियों की सेवाएं 30 जून को खत्म हो जाएंगी और 1,000 लोगों की नौकरी चली जाएगी। इससे पहले बीजेपी द्वारा राजीव गाँधी की मित्र योजना को बंद कर देने से करीब 5000 युवा बेरोज़गार हो गए थे। राजस्थान पंचायत राज संभाग में कर्मचारियों की सेवाएं 30 जून को खत्म हो जाएंगी और 1,000 लोगों की नौकरी चली जाएगी. इन कर्मचारियों की भर्ती पिछली गहलोत सरकार के दौरान की गई थी. इन सभी लोगों को मनरेगा के तहत सोशल ऑडिट करना और सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना होता है।

हज़ारों युवा हुए थे बेरोजगार 

पंचायत राज विभाग के शासन सचिव रवि जैन ने आदेश जारी कर इन लोगों की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। आपको बता दें कि बीजेपी सरकार ने पहले राजीव गांधी युवा मित्र योजना को बंद कर दिया था, जिससे 5,000 युवा बेरोजगार हो गए थे। 2020 में, उन्हें राजस्थान, जिला और ब्लॉक स्तरों पर मनरेगा के लिए सामाजिक लेखा परीक्षा आयोजित करने सहित विभिन्न कार्यों के लिए संविदा के आधार पर नियुक्त किया गया था। इन व्यक्तियों को क्रमशः मानव संसाधन, जिला मानव संसाधन और ब्लॉक मानव संसाधन नाम दिया गया है।

इन सभी में मजदूरी का भुगतान अलग-अलग स्तर पर किया जाता है। एक महीने के प्रशिक्षण के बाद, पुरुषों को एक साल के अनुबंध पर काम की पेशकश की गई। इसके बाद एक साल बाद अनुबंध का नवीनीकरण किया गया लेकिन राजस्थान में सरकार बदलने के कारण उनकी सेवाएं समाप्त कर दी गईं। उन्होंने 2020 में संविदा पर राजस्थान में राज्य, जिला और जिला स्तर पर मनरेगा के सोशल ऑडिट समेत कई काम किए. इन लोगों को HR, डिस्ट्रिक्ट HR और ब्लॉक HR कहा जाता था।

एक साल के लिए मिली नौकरी (Rajasthan)

इन सभी में अलग-अलग स्तरों पर वेतन निर्धारित किये गये थे। एक महीने की ट्रेनिंग के बाद इन लोगों को एक साल के लिए नौकरी मिल गई। इसके बाद एक साल बाद अनुबंध बढ़ाया गया, लेकिन राजस्थान में सरकार बदलते ही उनकी सेवाएं समाप्त कर दी गईं। इस संबंध में पंचायती राज विभाग के सचिव रवि जैन का कहना है कि अरावली संस्था ने इन लोगों की सेवाएं स्वीकार कर ली थीं लेकिन अब भजनलाल सरकार ने इन सेवाओं को बंद करने का फैसला किया है।

इसको लेकर पंचायती राज विभाग के सचिव रवि जैन का कहना है कि इन लोगों की सेवाएं अरावली संस्था ले रही थी लेकिन अब भजनलाल सरकार द्वारा ये सेवाएं खत्म करने का फैसला लिया है।

Also read :

Rajasthan Politics: राजेंद्र गुढ़ा ने मारा फ्लिप, नहीं लड़ेंगे शिवसेना से चुनाव

अमेरिका में कैसे होती है वोटिंग?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular