Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातRajasthan: धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 13.48 करोड़ रुपए को...

Rajasthan: धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 13.48 करोड़ रुपए को मिली मंजूरी, जानें कौन-कौन से जिले हैं शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan: राजस्थान में चुनाव से पहले अशोक गहलोत की सरकार ने धार्मिक पर्यटन पर पूरी तरह फोकस कर लिया है. इसके लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसके बाद कई जिलों में काम शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने और ऐसे स्थानों पर यात्रियों के लिए विभिन्न सुविधाएं विकसित करने के लिए लगातार काम कर रही है।

13.48 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी

इसी क्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नागौर, जैसलमेर और अलवर के धार्मिक स्थलों पर धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 13.48 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। नागौर जिले में बुटाटी में 3.10 करोड़ रुपये, घाटेश्वर महादेव मंदिर में 1.65 करोड़ रुपये, हरमल दास जी महाराज मंदिर में 1.61 करोड़ रुपये और दरगाह हजरत सम्मान बड़ी खाटू में 1.36 करोड़ रुपये सहित कुल 7.74 करोड़ रुपये के विभिन्न पर्यटन विकास कार्य कराये जायेंगे।

मंदिर परिसर में विकास कार्यों के लिए 1.50 करोड़ रुपये स्वीकार किए हैं

मुख्यमंत्री ने जैसलमेर स्थित ऐतिहासिक धार्मिक पर्यटन स्थल श्री काले डूंगर राय मंदिर परिसर में विकास कार्यों के लिए 1.50 करोड़ रुपये स्वीकार किए हैं। इस राशि से मंदिर परिसर में मार्बल टाइल्स, सोलर पावर प्लांट, नई धर्मशाला का निर्माण, मंदिर परिसर में बेंचों की मरम्मत, मंदिर तक जाने वाली सीसी रोड, जैसलमेर-जेठवाई-काले डूंगर का उन्नयन सहित विभिन्न विकास कार्य किए जाएंगे।

4.24 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी

गहलोत ने अलवर जिले के बानसूर किला स्थित तालवृक्ष माताजी मंदिर एवं गंगा माता मंदिर के विकास कार्यों के लिए 4.24 करोड़ रुपये के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस राशि से बानसूर दुर्ग स्थित माताजी मंदिर में सीढ़ियों की मरम्मत, दुर्ग में नवीन मार्ग का निर्माण, स्टील रेलिंग का निर्माण, नवीन हाल, पत्थर की बेंच, सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना और मंदिर परिसर में विभिन्न उन्नयन कार्य किये जायेंगे।साथ ही गंगा माता मंदिर, तालवृक्ष में नई धर्मशाला का निर्माण, सोलर लाइट, मंदिर परिसर में पार्किंग, चारदीवारी निर्माण सहित विभिन्न कार्य होंगे।उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने इस संबंध में वर्ष 2023-24 के बजट में घोषणा की गई थी।

REPORT BY: KASHISH GOYAL

READ ALSO: केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- राहुल गांधी को पूरा देश जानता है

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular