Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातRAJASTHAN NEWS: राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ सामूहिक विवाह में 2000 से अधिक...

RAJASTHAN NEWS: राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ सामूहिक विवाह में 2000 से अधिक जोड़ों ने की शादी

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़), RAJASTHAN NEWS: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि एक रिकॉर्ड तोड़ने वाली घटना में, 2,143 जोड़े हाल ही में बारां, राजस्थान, भारत में एक सामूहिक विवाह समारोह के दौरान शादी के बंधन में बंध गए, जिसने 12 घंटे में सबसे अधिक जोड़ों का विवाह करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 24 घंटे में सबसे अधिक शादी करने वाले जोड़ों का रिकॉर्ड भी तोड़ा, जो 2013 में 963 यमनी जोड़ों द्वारा निर्धारित किया गया था।

श्री महावीर गोशाला कल्याण संस्थान द्वारा आयोजित किया गया था

गिनीज ने कहा “यह श्री महावीर गोशाला कल्याण संस्थान द्वारा आयोजित किया गया था, जो एक पंजीकृत ट्रस्ट है जो “समाज के हाशिए के वर्गों की सेवा” के लिए प्रतिबद्ध है। उनका लक्ष्य जनता के वंचित सदस्यों की शादी में मदद करना था”। 26 मई की सुबह बारां शहर के बाहरी इलाके में स्थित कार्यक्रम स्थल पर रिकॉर्ड तोड़ने वाले जोड़े इकट्ठा होने लगे। छह घंटे से भी कम समय के बाद, उन सभी की शादी हो गई।

राज्य के नेताओं से भी आशीर्वाद मिला

समारोह की शुरुआत प्रत्येक दूल्हा और दुल्हन ने माला के आदान-प्रदान के साथ की, जो पीले, गुलाबी और लाल फूलों से बनाई गई थी। प्रत्येक जोड़े को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कैबिनेट मंत्री प्रमोद जैन भाया सहित राज्य के नेताओं से भी आशीर्वाद मिला।

गिनीज ने कहा “एक बार जब प्रत्येक जोड़े ने एक-दूसरे को माला पहनाई तो उन्हें मंडप क्षेत्र में ले जाया गया, जहाँ उनका आधिकारिक रूप से विवाह होगा … वहाँ, जोड़ों ने एक अनुष्ठान किया जिसे ‘सप्तपदी’ के रूप में जाना जाता है, जिसमें उन्होंने सात बार पवित्र अग्नि की परिक्रमा की। यह माना जाता है एक हिंदू विवाह समारोह का सबसे महत्वपूर्ण संस्कार हो”।

दुल्हन के लिए आभूषणों सहित कई प्रकार के उपहार दिए गए

प्रत्येक जोड़े को दुल्हन के लिए आभूषणों सहित कई प्रकार के उपहार दिए गए। बिस्तर के साथ एक गद्दा; रसोई के बर्तन; और घरेलू उपकरण जैसे कि एक टेलीविजन, एक रेफ्रिजरेटर, एक कूलर और एक इंडक्शन कुकर। हजारों मेहमानों के अलावा सभी नवविवाहित जोड़ों को भी भोजन परोसा गया।

ALSO READ: आरपीएससी वरिष्ठ शिक्षक ग्रेड II जीके उत्तर कुंजी जारी, यहां करें चेक

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular