Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातRajasthan: जस्टिस ऑगस्टाइन राजस्थान HC के मुख्य न्यायाधीश पद की लेंगे...

Rajasthan: जस्टिस ऑगस्टाइन राजस्थान HC के मुख्य न्यायाधीश पद की लेंगे शपथ

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह राजस्थान उच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में आज यानि की मंगलवार को शपथ लेंगे। उनकी व्यवस्था के संबंध में अनुरोध हाल ही में राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा हाई कोर्ट कॉलेजियम के प्रस्ताव के समर्थन के बाद दिया गया था। जिसे फोकल गवर्नमेंट इक्विटी मसीह द्वारा वॉक 12, 1963 को रोपड़, पंजाब में पेश किया गया था।

अलीगढ़ मुस्लिम कॉलेज से स्कूली शिक्षा प्राप्त की

उन्होंने शुरुआती मैरी धार्मिक समुदाय स्कूल, कसौली में अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की और बाद में सैफुद्दीन ताहिर माध्यमिक विद्यालय, अलीगढ़ से अपनी शिक्षा पूरी की। इक्विटी मसीह ने वैज्ञानिक अध्ययन में अपना चार साल का प्रमाणन पूरा किया और फिर एलएलबी के बाद पढ़ाई की। उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम कॉलेज से स्कूली शिक्षा प्राप्त की।

पंजाब और हरियाणा बार सभा में शामिल हुए

जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह 6 जून 1987 को पंजाब और हरियाणा बार सभा में शामिल हुए। इसके बाद उन्होंने स्थापना, प्रशासन, कार्य, सामान्य नियमन सहित पहले दोनों पहलुओं पर अभ्यास किया। अपने पेशे के दौरान उन्होंने उच्च न्यायालय, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय, दिल्ली उच्च न्यायालय, हिमाचल प्रदेश सहित कुछ उच्च न्यायालयों और परिषदों में पूर्वाभ्यास किया।

राजस्थान उच्च न्यायालय के केंद्रीय इक्विटी के रूप में शपथ लेंगे

वे सहयोगी प्रमोटर जनरल, एजेंट बैकर जनरल, एक्स्ट्रा सपोर्टर जनरल के पद भी संभाल चुके हैं। 10 जुलाई 2008 को, उन्हें पंजाब-हरियाणा उच्च न्यायालय में एक अतिरिक्त निर्णायक के रूप में नामित किया गया था। फिर उन्होंने 14 जनवरी 2011 को चिरस्थायी अधिकारी के रूप में शपथ ली। आज 30 मई को वे राजस्थान उच्च न्यायालय के केंद्रीय इक्विटी के रूप में शपथ लेंगे।

REPORT BY: KASHISH GOYAL

ALSO READ: यात्रियों के बीच प्रसव पीड़ा से तड़प रही महिला की हुई डिलीवरी, कॉन्स्टेबल की सूझबूझ से ऐसे बची जान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular