Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातRajasthan: किसानो को मिली बड़ी राहत, 40 क्विंटल MSP पर खरीद...

Rajasthan: किसानो को मिली बड़ी राहत, 40 क्विंटल MSP पर खरीद होगी सरसों

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ ), Rajasthan: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से किसानों ने आग्रह किया था कि राजस्थान में सरसों का अच्छा उत्पादन हुआ है। लेकिन केंद्र सरकार के अनुसार राज्य सरकार सिर्फ 25 क्विंटल ही सरसों की खरीद कर रही है। दरअसल, किसानों को उनके दाम अनुरूप पैसा मिल रहा है। MSP से काम पैसा मिलने के बाद भी किसान सरसों बेचने को मजबूर हो रहे है।

लोकसभा स्पीकर बिरला से केंद्र सरकार तक बात पहुंचाने का आग्रह किया था

किसानों ने 25 की जगह 40 क्विंटल की MSP पर खरीद करने की मांग को लेकर लोकसभा स्पीकर बिरला से केंद्र सरकार तक बात पहुंचाने का आग्रह किया था। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी सहित हाड़ौती और प्रदेशभर के किसान मांगो को लेकर पहुंचे।

25 की जगह 40 क्विंटल सरसों प्रति किसान खरीदी जाए

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने किसानों की मांग पर कृषि मंत्रालय में उच्च स्तर पर बातचीत की। इस मामले में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने भी अपील की। जिसके बाद केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने आदेश जारी करते हुए कहा कि राजस्थान के राजफेड ने कहा है कि सभी फसल खरीद केंद्रों पर अब 25 की जगह 40 क्विंटल सरसों प्रति किसान खरीदी जाए। राजस्थान के किसानों को केंद्र सरकार के इस फैसले से बड़ी राहत मिली है।

अब किसानो को सरसों दलालों के माध्यम से काम दामों ने बेचनी पड़ेगी। रविवार को स्पीकर ओम बिरला का बिरला का कार्यक्रम हैं। राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात करेंगे।

ALSO READ: रंधावा ने पायलट पर कसा तंज कहा- राजनीति में कोई दोस्त या दुश्मन नहीं होता

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular