Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातPrice of Tomato: प्रदेश में 250 से 50-60 रुपये किलो पर गिरा...

Price of Tomato: प्रदेश में 250 से 50-60 रुपये किलो पर गिरा टमाटर का भाव, जानें मंडी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष ने क्या कहा….

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Price of Tomato: पिछले 2 महीने से मंहगाई अपने चरम पर है। जिसे लेकर आम आदमी का बेहाल हो रखा है। वहीं दो महीने पहले तक टमाटर के दाम भी 250 रुपये किलो तक हो गई थी। मगर अब टमाटर की महंगाई को कंट्रोल करने के लिए सरकार ने फुल प्रूफ प्लान बना लिया है। कल यानी कि 20 अगस्त से सरकार देश में 40 रुपये किलो टमाटर बेचेगी। रक्षाबंधन पर सरकार का ये गिफ्ट जनता को बेहद ही पसंद आएगा। खास बात तो, यह है कि अगले माह से इसके रेट और भी गिर जाएंगे।

टमाटर का रिटेल भाव 50 से 60 रुपये किलो

उदयपुर फल सब्जी मंडी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश खिलवानी ने बताया “शुक्रवार यानी 18 अगस्त से टमाटर के दामों में गिरावट आ गई है। अब टमाटर रिटेल भाव में 50 से 60 रुपये किलो में बिक रहा है। इसके पीछे कारण यह है कि बारिश के समय में मुंबई के नासिक और बंगलुरु से टमाटर की आवक होती है। वह फिर से शुरू हो चुकी है। डेढ़ माह पहले की बात करें तो इन जगहों पर भारी बारिश या कहें अतिवृष्टि हुई, जिससे फसल बर्बाद हो गई थी। ऐसे में टमाटर की आवक कम हो गई थी। अब वहां की फसल पक चुकी है और उसकी लगातार आवक में बढ़ोतरी हो रही है। इसी कारण शुक्रवार, 18 अगस्त को मंडी में टमाटर 50 से 60 रुपये किलो में बिके, टमाटर के भाव में बढ़ोतरी डेढ़ माह तक रही और अधिकतम रेट 170 रुपये किलो रहे।”

दिसंबर तक टमाटर के रेट होंगे 15 से 20 रुपये किलो

मुकेश खिलवानी ने यह भी बताया “आगामी दिनों की बात करें तो, अब टमाटर के भाव उस दर तक नहीं पहुंचेंगे, जो पिछले डेढ़ माह से चल रहे थे। क्योंकि अक्टूबर से मध्य प्रदेश से टमाटर आना शुरू हो जाएंगे। यहां से हर साल बड़ी मात्रा में टमाटर आते हैं, जिससे दिसंबर आते-आते टमाटर की रेट 15 से 20 रुपये किलो तक पहुंच जाते हैं। ऐसे में माना जा सकता है कि अब टमाटर महंगे नहीं होंगे।”

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular