Saturday, March 2, 2024
Homeकाम की बातPaytm Bank Ban: RBI गवर्नर ने बताई Paytm बैंक पर बैन की...

Paytm Bank Ban: RBI गवर्नर ने बताई Paytm बैंक पर बैन की वजह, बोले- सुधरने के लिए दिया काफी समय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Paytm Bank Ban: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर ने Paytm पेमेंट्स बैंक पर बैन को लेकर बड़ा बयान दिया है। बैन को लेकर गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि उन्होने Paytm को सुधरने के लिए पर्याप्त समय दिया था। इसी बीच RBI गवर्नर ने Paytm के खिलाफ कार्रवाई के पीछे की वजह का भी खुलासा किया।

सुधरने के लिए दिया काफी समय -RBI गवर्नर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि Paytm को अनुपालन और सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया था। गुरुवार को, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने Paytm के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कहा, “हमारा ध्यान हमेशा से  विनियमित संस्थाओं के साथ जुड़ने पर है और हम उन्हें सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करते हैं।
हम उन्हें सुधरने के लिए पर्याप्त समय देते हैं। हम सभी को उनमें सुधार के लिए पर्याप्त वक्त देते हैं। कभी-कभी यह पर्याप्त समय से भी ज्यादा हो जाता है। हम एक जिम्मेदार नियामक हैं। अगर हर रूल्स फॉलो किए जाएं, तो हमें कार्रवाई क्यों करनी पड़े?”

यूजर्स की सुरक्षा को लेकर की कर्रवाई

वहीं इस मामले पर RBI के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने कहा, ”हम पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कार्रवाई की डिटेल पर  चर्चा नहीं करना चाहते हैं। यह लगातार गैर-अनुपालन के लिए कार्रवाई है। ऐसी कार्रवाई हमेशा महीनों और कभी-कभी वर्षों के द्विपक्षीय जुड़ाव से पहले होती है। जहां हम कमियों को नोटिस करते करते हैं और सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए समय भी देते हैं। एक नियामक के रूप में, उपभोक्ता की सुरक्षा करना हमारा दायित्व है।”

लुढ़का Paytm का शेयर

बता दें कि 31 जनवरी को RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक को निर्देश दिया कि वह मार्च से अपने दोनों खातों और डिजिटल वॉलेट में न्यू डिपोसिट लेना बंद कर दे। निर्देश में सुपरवाइसरी चिंताओं और नियमों के गैर-अनुपालन का हवाला दिया गया था। RBI के इस कदम के बाद से Paytm के मालिकाना हक वाली पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का शेयर गिरता ही चला जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: आम चुनाव से पहले कांग्रेस में दरार!…

ये भी पढ़ें-Bharat Rice: सरकार का बड़ा ऐलान, सिर्फ 29 रुपए में मिलेंगे…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular