Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातNITI Aayog: नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल मीटिंग, राजस्थान समेत...

NITI Aayog: नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल मीटिंग, राजस्थान समेत कई राज्यों के सीएम नहीं हुए शामिल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ ), NITI Aayog: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को नीति आयोग की आठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में 11 राज्यों के सीएम शामिल नहीं हुए। बैठक में 19 राज्यों और छह केंद्रशासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करने वाले मुख्यमंत्रियों और लेफ्टिनेंट गवर्नरों ने भाग लिया।

यह बैठक न्यू कन्वेंशन सेंटर, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। सूत्रों के मुताबिक, जो राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री मौजूद नहीं थे, उनमें तेलंगाना, पंजाब, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, मणिपुर और केरल शामिल थे।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीम इंडिया के रूप में काम करना चाहिए

बैठक के दौरान, प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीम इंडिया के रूप में काम करना चाहिए और एक बयान के अनुसार, एक विकसित भारत @ 2047 के लिए लोगों के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करना चाहिए।

देश अमृत काल के अपने विजन को हासिल करने की दिशा में लंबी छलांग लगा सके

उन्होंने कहा कि अगले 25 सालों के लिए नीति आयोग अपनी रणनीति विकसित करने और इसे राष्ट्रीय विकास एजेंडा के साथ संरेखित करने में राज्यों की मदद करने में अहम भूमिका निभा सकता है। उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नीति आयोग के साथ काम करने का आग्रह किया। ताकि देश अमृत काल के अपने विजन को हासिल करने की दिशा में लंबी छलांग लगा सके।

प्रतिस्पर्धी संघवाद को मजबूत करने के लिए कई पहल कर रहा है

प्रधान मंत्री ने कहा कि नीति आयोग एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स प्रोग्राम और एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम जैसे सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद को मजबूत करने के लिए कई पहल कर रहा है। ये दोनों कार्यक्रम केंद्र, राज्यों और जिलों के रूप में एक साथ काम करने की शक्ति और जमीनी स्तर पर आम नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने में डेटा-संचालित शासन के प्रभाव को प्रदर्शित करते हैं।

श्री अन्ना को बढ़ावा देने के लिए राज्यों और केंद्र की आवश्यकता पर बल दिया

प्रधानमंत्री मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष में श्री अन्ना को बढ़ावा देने के लिए राज्यों और केंद्र की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने अमृत सरोवर कार्यक्रम के माध्यम से जल संरक्षण की दिशा में काम करने की आवश्यकता पर भी विचार-विमर्श किया।

प्रधान मंत्री ने राज्य स्तरों पर राजकोषीय अनुशासन बनाए रखने के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने राज्यों से आग्रह किया कि गति शक्ति पोर्टल का सक्रिय रूप से उपयोग न केवल बुनियादी ढांचे और रसद के लिए बल्कि स्थानीय क्षेत्र के विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए भी करें।

ALSO READ: राजस्थान में राजनीतिक हलचल तेज, अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान इस शहर में करेंगे रैली

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular