Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातNew parliament building: इंडिया गेट, लाल किला के बाद नए संसद भवन...

New parliament building: इंडिया गेट, लाल किला के बाद नए संसद भवन में धौलपुर का लाल हीरा, PM मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट सेंट्रल विस्टा में भी दिखेगी धौलपुर की छाप

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), New parliament building: राजस्थान का धौलपुर जिला विकास के मामले में पिछड़ा हुआ है और उसके पास रोजगार के पर्याप्त संसाधन नहीं हैं, लेकिन प्रकृति ने धौलपुर जिले को ऐसी विरासत दी है, जो देश ही नहीं विदेशों में भी प्रसिद्ध है. वह धौलपुर का लाल पत्थर है। इसे रेड डायमंड के नाम से भी जाना जाता है।

नए संसद भवन में धौलपुर का रेड डायमंड स्टोन लगाया गया है

इंडिया गेट, लाल किले के बाद नए संसद भवन में धौलपुर का रेड डायमंड स्टोन लगाया गया है। संसद भवन वह स्थान है जहां देश की विभिन्न विकास योजनाओं को तैयार किया जाता है। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट नए संसद भवन को सेंट्रल विस्टा नाम दिया गया है. पीएम मोदी के उस ड्रीम प्रोजेक्ट में धौलपुर का लाल पत्थर रख दिया गया है।

धौलपुर के लाल हीरे का पुराना इतिहास है

धौलपुर में पत्थर की गढ़ बाड़ी के पत्थर व्यवसायी मुन्ना लाल मंगल ने कहा कि धौलपुर के लाल हीरे का पुराना इतिहास है। इसकी प्रकृति ऐसी होती है कि यह न तो जल्दी ठंडा होता है और न ही जल्दी गर्म होता है। पानी मिलने पर यह चमकता है। इस पत्थर में नक्काशी का काम बहुत ही खूबसूरती और सरलता से किया गया है।

यह लंबे समय तक चलने वाला बलुआ पत्थर है। जो दिल्ली के लाल किले, संसद भवन, इंडिया गेट, अक्षरधाम मंदिर के साथ-साथ कई ऐतिहासिक और विश्व प्रसिद्ध इमारतों को चमका रहा है। वर्षों बाद भी यह अभी भी सही स्थिति में है।

संसद के 793 सदस्य हैं

दरअसल, सभी की निगाहें दिल्ली पर हैं क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण ओल्ड पार्लियामेंट हाउस में जगह की कमी थी, खासकर जब संयुक्त सत्र आयोजित किए गए थे। जबकि संसद के 793 सदस्य हैं, दोनों सदन संयुक्त हैं, सेंट्रल हॉल, जहां संयुक्त सत्र होता है, कुल मिलाकर केवल 436 लोगों को समायोजित कर सकता है।

नई संसद में सेंट्रल हॉल नहीं होगा, लेकिन इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि लोकसभा में अधिकतम 1,272 लोग बैठ सकते हैं। यहीं संयुक्त सत्र होगा। संसद का आगामी मानसून सत्र नई संसद में आयोजित होने की संभावना है।

ALSO READ: आसाराम को झटका, फिल्म ‘सिर्फ एक बंदा काफी है’ पर रोक लगाने की आसाराम बापू की याचिका पर राजस्थान हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular