Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातNavratri Vrat Recipe: इस नवरात्रि व्रत में बनाएं कुछ स्पेशल रेसिपी, झटपट...

Navratri Vrat Recipe: इस नवरात्रि व्रत में बनाएं कुछ स्पेशल रेसिपी, झटपट बनाकर करें तैयार

- Advertisement -

Navratri Vrat Recipe: चैत्र नवरात्रि का महापर्व 9 दिनों तक चलता है, वहीं आज चैत्र नवरात्र का तीसरा दिन शुरू हो चुका है। ऐसे में भक्त 9 दिनों व्रत रखकर मां के लिए अराधना करते है। भक्त 9 दिनों के व्रत में सिर्फ सात्विक और फलाहारी भोजन ही करते है। इस दौरान वे बाहर के खानों से परहेज भी करते है। ऑफिस के कारण कुछ लोगों को समस्या भी रहती है कि व्रत में क्या खाएं और क्या ना खाएं। भक्ति के साथ इन्हें शारिरिक शक्ति की भी जरूरी होती है। जिससे वो पूरे दिन फिट रहें। ताकि वो पूरे 9 दिन के व्रत में मां की भक्ति के साथ शक्ति भी कर सकते हैं। तो आज हम आपको बताते है कुछ स्पेशल रेसिपी जो है बेहद खास।

आलू के फलाहारी व्यंजन

नवरात्रि के व्रत में आलू का सेवन बहुत किया जाता है। ऐसे में आप आलू के इस रेसिपी को अपने व्रत ले में सकते है। सबसे पहले आलू को चर्तभुज आकार में काटकर गर्म पानी में डालकर हल्का पकाएं। फिर इसके बाद इसे सिंघाड़े के आटे के घोल में मिलाकर तले। इसमें हरी मिर्च और धनिया के पत्ते मिलाकर इसके टेस्ट को बढ़ा सकते है। चाहे तो आप इसे टमाटर की प्यूरी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। या धनिया की चटनी के साथ भी खा सकते हो।

कुट्टू का चीला

कुट्टू का चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में कुट्टू का आटा, सेंधा नमक, जीरा और हरी मिर्च को डालकर एक घोल बनाकर तैयार करें। फिर तवे में आप नॉन-स्टिक या पैन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं तवे में देसी घी से ग्रीस करें। फिर उसमें आटे के घोल को गोल आकार में फैलाएं। इसके ऊपर आप कद्दूकस किया हुआ पनीर डालें और कटा हुआ धनिया डालें।

सिंघाड़े के पकौड़ी

अगर आप नवरात्रि में व्रत वाले नमक का सेवन करते है तो ये रेसिपी आपके काम की है। बता दें कि सबसे पहले उबले आलू को सिंघाड़े के आटे में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसमें हरी बारीक मिर्च, हरा धनिया, सेंधा नमक मिलाएं और कुरकुरा और लजीज बनाने के लिए कुट्टू का आटा मिलाएं। इस मिश्रण को गर्म तेल में डालकर तल लें। फिर आपके सिंघाड़े की पकौड़ी बनकर तैयार है।

यह भी पढ़े: राजस्थान में इंटरकास्ट मैरिज पर अब सरकार 10 लाख रुपए की राशि देंगी, जानिए पूरी खबर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular