Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातबच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए दूध में मिलाएं ये चीज़ें, सेहत...

बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए दूध में मिलाएं ये चीज़ें, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Kids Health: बच्चे की अच्छी ग्रोथ के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार की जरूरत होती है,और बच्चों के विकास के लिए दूध से बेहतर आहार और कुछ हो ही नहीं सकता है। बता दें कि दूध पिलाने से लंबाई बढ़ती है। बोन मास और बोन डेंसिटी का भी बेहतर विकास होता है। किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी नहीं रहती है, लेकिन कई बार बच्चे दूध पीने को तैयार ही नहीं होते। ऐसे में आप उनके दूध में कुछ अन्य हल्दी सामग्री को ऐड करके उनके दूध को अधिक हेल्दी और स्वादिष्ट बना सकते हैं। तो आज हम आपको बताते है कुछ टिप्स जो बच्चों के लिए है खूब लाभदायक…

ड्राई फ्रूट्स वाला दूध

आप दूध को और भी ज्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसमें ड्राई फ्रूट्स को जोड़ सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को खूब लाभ पहुंचाते हैं। ड्राई फ्रूट्स में कई जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर मौजूद होते हैं। ये सभी बच्चों की समग्र सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आप दूध में ड्राई फ्रूट्स को डाल कर ब्लेंड कर दें और ठंडा कर के बच्चे को सर्व करें। आपका बच्चा इसे आसानी से पी भी लेगा और ड्राई फ्रूट्स वाले दूध से सेहत भी अच्छी बनी रहेगी।

बनाना मिल्क

आप अपने बच्चे को बनाना मिल्क भी पिला सकते हैं। केले में विटामिन बी 6, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कई जरूरी मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व दूध के साथ मिलते हैं तो ये एक बेहतरीन कंबीनेशन बनता है, जो कि बच्चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ब्लेंडिंग जार में ठंडे दूध और केले को डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। आप इस में शहद भी मिला सकते हैं। अब अपने बच्चे को सर्व करें।

केसर पिस्ता मिल्क

बच्चे को केसर पिस्ता मिल्क खूब पसंद आता है। क्योंकि केसर पिस्ता वाला आइसक्रीम बच्चे बहुत चाव से खाते हैं। ऐसे में अगर आप दूध का पोषक तत्व बढ़ाना चाहते हैं तो आप केसर पिस्ता मिल्क बच्चे को पिला सकते हैं। पिस्ता में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करते हैं। इतना ही नहीं पिस्ता का सेवन हिमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है। वहीं केसर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular