Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातLithium Reserves: राजस्थान में मिले लिथियम के भंडार पर आया GSI का...

Lithium Reserves: राजस्थान में मिले लिथियम के भंडार पर आया GSI का बयान, इन खबरों को बताया आधारहीन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Lithium Reserves,नागौर: जम्मू-कश्मीर के बाद अब राजस्थान में लिथियम का भंडार मिलना किसी खजाने से कम नही है। बता दें कि इस खबर से ईवी इंडस्ट्री में खुश की लहर उमड़ी नजर आ रही है। पेट्रोल-डीजल के बाद एलपीजी और सीएनजी से कही ज्यादा अब इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्राथमिकता मिल रही है। ईवी या लिथियम आयन बैटरी के भविष्य को देखते हुए ही देश में लिथियम की खोज पर फोकस दिया जा रहा है। इस खोज को लेकर अब भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण यानी जीएसआई का बयान सामने आया है। जीएसआई की ओर से इन तमाम खबरों को आधारहीन बताया गया है।

खान मंत्री ने लिथियम की खोज पर कहा…..

एक दिन पहले ही राजस्थान के खान मंत्री प्रमोद भाया ने लिथियम की खोज पर कहा कि हाल ही में, नागौर की डेगाना तहसील में जीएसआई की ओर से किए गए सर्वेक्षण ने यह स्पष्ट कर दिया है कि लिथियम का प्रचुर मात्रा में भंडार है। उन्होंने इस भंडार को जम्मू और कश्मीर से अधिक बताया था।

लीथियम का भंडार को GSI ने आधारहीन बताया

राजस्थान में लीथियम का भंडार मिलने संबंधी खबरों को जीएसआई ने आधारहीन करार दिया है। जीएसआई की ओर से कहा गया है कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की ओर से राजस्थान के नागौर जिले के डेगाना क्षेत्र में लीथियम के बड़े भंडार की खोज के संबंध में विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित खबर पूरी तरह निराधार और भ्रामक हैं। जीएसआई की ओर से बताया गया है कि लिथियम के भंडार की खोज की ऐसी कोई सूचना न तो क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से और न ही जीएसआई के केंद्रीय मुख्यालय की ओर से जारी की गई थी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular