Sunday, June 16, 2024
Homeकाम की बात Lemongrass: एक घास जो है काफी फायदेमंद, किडनी की बिमारियों को करती...

 Lemongrass: एक घास जो है काफी फायदेमंद, किडनी की बिमारियों को करती है दूर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Lemongrass: एक ऐसी घास जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लेमनग्रास में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लामेंटरी और एंटीसेप्ट‍िक गुण होते हैं जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आपको बचाए रखने में मददगार होती है। यह दिमाग तेज करने के लिए भी बेहतरीन घरेलू उपाय के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। अगर शरीर में कहीं दर्द हो तो लेमनग्रास की चाय पीने से काफी फायदा मिलता है। यह बैक्‍टीरिया और यीस्‍ट को उपजने से रोकता है और दर्द, सूजन, फीवर आदि को कम करने का काम करता है। आइए जानते हैं लेमनग्रास के फायदों के बारे में।

कोलेस्‍ट्रॉल को करे नियंत्रित

अगर आप लेमनग्रास का सेवन करें तो आपका बैड कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित रहता है। शोधों के मुताबिक, यह कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बैलेस भी रखने का काम करता है। (Lemongrass)

पेट के लिए फायदेमंद

पेट से संबंधित समस्याएं जैसे पेट दर्द, गैस, पेट फूलना, कब्ज, अपच, जी मिचलाना या उल्टी आना जैसी समस्याओं में भी यह असरकार औषधि है। इसके अलावा यह पेट में होने वाली ऐंठन में भी फायदेमंद है। (Lemongrass)

एनीमिया में फायदेमंद

आयरन से भरपूर होने के कारण लेमनग्रास का उपयोग एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। (Lemongrass)

मानसिक समस्‍या करे दूर

लेमन ग्रास मानसि‍क समस्याओं को भी दूर रखने में फायदेमंद है। इसके सेवन से तनाव, डिप्रेश, मेमोरी लॉस जैसी समस्‍या को दूर किया जा सकता है। (Lemongrass)

किडनी के लिए फायदेमंद

यह शरीर को डीटॉक्‍स करने का काम आसानी से करता है। यह किडनी को साफ करता है और पेशाब की मदद से तमाम तरह के टॉक्सिन को शरीर से बाहर करता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular