Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातगर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखने के जानिए ये अनोखे...

गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखने के जानिए ये अनोखे फायदे

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Hydration Benefits: हम हमेशा से सुनते आए हैं कि शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। खासकर गर्मियों के मौसम में ऐसा करना अतिआवश्यक हो जाता है। प्यास लगने पर तो हम सभी पानी पीते हैं, लेकिन तब तक शरीर डिहाइड्रेट हो चुकी होती है, जिसकी वजह से हमारे दिमाग तक पानी की मांग के संकेत पहुंचते हैं। गर्मियों में हमारे जल्दी डिहाइड्रेट होने का कारण अधिक पसीना आना, जिसकी वजह से शरीर से तेजी से पानी निकलता है। इसलिए इस मौसम फिट रहने के लिए सबसे आसान और सटीक तरीका है खूब पानी पीए। हालांकि, गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने से केवल हीट स्ट्रोक से बचने में मदद नहीं मिलती, बल्कि इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। तो आज हम आपको बताते है, इसके बारे में…

दिल के लिए फायदेमंद है

डिहाइड्रेशन खून की मात्रा को कम कर सकता है, जिससे पूरे शरीर में रक्त और ऑक्सीजन को प्रसारित करने के लिए हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। इससे दैनिक के कार्यों जैसे चलना या सीढ़िया चढ़ने में मुश्किल आ सकती है। इससे थकान बढ़ती है और गर्मी के मौसम में ये सुस्ती बढ़ सकती है।

मुंह की ड्राईनेस से राहत

मुंह में होने वाले ड्राईनेस कई बार हमें असहज कर देते हैं। गर्मी में हर कुछ घंटों में पानी पीना बहुत जरूरी होता है, इससे गले, होंठ और मुंह में नमी बनी रहती है। इसके अलावा खाना खाने के लिए भी हमें लार की आवश्यकता होती है, क्योंकि ये भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं। लंबे समय तक मुंह की ड्राईनेसे से सांसों की बदबू की समस्या भी शुरू हो सकती है।

कोमल त्वचा

बता दें कि धूप, गर्म तापमान और तेज गर्म हवाओं के संपर्क में आने से त्वचा पर भी इसका काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। डिहाइड्रेशन की वजह से ड्राई स्किन, सनबर्न समेत अन्य समस्याएं होने लगती हैं। त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है। इसलिए हाइड्रेटेड रहकर हम अपनी त्वचा को सॉफ्ट और हेल्दी बना सकते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular