Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातजानिए राजस्थान के प्रसिद्ध फूड्स के नाम, जो है खाने में बेहद...

जानिए राजस्थान के प्रसिद्ध फूड्स के नाम, जो है खाने में बेहद लाजवाब

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Rajasthan: राजस्थान अपने गौरवपूर्ण इतिहास, शानदार किलों और लाजवाब व्यंजनों के लिए देशभर में फेमस है। वेज से आपको यहां इतनी वैरायटी खाने को मिल जाएंगी, जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। बता दें स्वाद को बढ़ाने के लिए राजस्थान के खानों में ज्यादातर घी, तेल, मसालों का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। यहां का खाना जितना स्वादिष्ट होता है, उतना सेहतमंद भी होता है। आज हम आपको बताएंगे उन व्यंजनों के नाम।

दाल-बाटी चूरमा

दाल बात चूरमा राजस्थान की सबसे मशहूर डिश मानी जाती है। ये डिश अलग-अलग तरह के तीन आइटम्स के साथ परोसी जाती है। इसमें मसालेदार दाल, डीप फ्राई बाटी और मीठा चूरमा होता है। आटे से बनी बाटी को पहले गोल आकार में तैयार किया जाता है और फिर उसे हल्की आंच में पकाने के बाद घी में डुबाया जाता है। घी में डुबोने से इस डिश का स्वाद और बढ़ जाता है। आपको बता दें, चना, तुवर, मूंग, उड़द से बनी दाल को पंचमेल दाल कहते हैं, जिसे बाटी के साथ खाया जाता है।

गट्टे की सब्जी

गट्टे की सब्जी राजस्थान की मशहूर डिशेस में से एक है, जिसे आसानी से पचाया जा सकता है। बेसन के छोटे-छोटे गोल होते हैं, जिन्हें गट्टे कहते हैं, इन्हें फ्राई करके मसालेदार करी में डाला जाता है। इसे आप रोटी या चावल किसी के भी साथ खा सकते हैं। यकीन मानिए, अगर आपने एक बार राजस्थान के बेसन के गट्टे खा लिए, तो आप इसका स्वाद कभी नहीं भुला पाएंगे।

केर सांगरी

केर सांगरी एक तरह की बेर होती है, जिसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है और सांगरी लंबी बीन होती है जो जैसलमेर और बाड़मेर में पाई जाती है। राजस्थान में सांगरी बेहद लोकप्रिय है। तेल और मसालों के साथ बनाई जाने वाली इस डिश को बाजरे की रोटी और छाछ के साथ खाया जाता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular