Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातजानिए गर्मियों में धूप और लू से बचने के आसान तरीके, डाइट...

जानिए गर्मियों में धूप और लू से बचने के आसान तरीके, डाइट में आज ही शामिल करें ये चीजें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Diet: गर्मियों का मौसम आते ही असहनीय गर्मी होने लगती है। ऐसे में लोग इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में कई सारे बदलाव करते हैं। गर्मियों में ज्यादातर लोग ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं, जो इस मौसम में न सिर्फ उन्हें हेल्दी रखे, बल्कि उनके शरीर में ठंडक भी बनाए रखे। लेकिन इस मौसम में अक्सर कई लोग धूप और लू की चपेट में आकर बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि खुद को धूप और से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में उचित बदलाव कर सेहतमंद रहें। अगर आप भी गर्मियों में धूप और लू से बचे रहना चाहते हैं, तो इसके लिए अपनी डाइट में इन फूड आइटम्स को शामिल कर सकते हैं। तो जानिए उन फूड के नाम।

खीरा

गर्मियों के लिए अच्छे फूड्स की बात हो और खीरे का जिक्र ना आए ऐसा भला कैसे हो सकता है। खीरा (Cucumber) शरीर को भरपूर नमी देता है और साथ ही ताजगी भी बनाए रखता है। इसे सलाद के रूप में भी और रायता या ड्रिंक्स बनाकर भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

खरबूज और तरबूज

गर्मियों के फलों में सबसे अच्छे साबित होते हैं खरबूज और तरबूज। इन दोनों ही फलों में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे यह शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखते हैं। इन फलों (Fruits) का सेवन लू से भी बचाता है।

दही

समर सीजन में आप हीटवेव से बचे रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में दही (Curd) शामिल कर सकते हैं। गर्मियों में दही का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। कई सारे गुणों से भरपूर दही को आप रायते या फिर लस्सी के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दही के अलावा आप गर्मियों में छाछ का सेवन भी कर सकते हैं।

नींबू

एक गिलास पानी में नींबू (Lemon) निचौड़कर पी लेने पर गर्मियों की कई दिक्कतों से निजात मिल जाता है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसे अलग-अलग तरह से गर्मियों में खाने पर फायदा मिलता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular