Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातJawai Dam: जोधपुर के सबसे बड़े जवाई बांध का जलस्तर बढ़ा, जवाई...

Jawai Dam: जोधपुर के सबसे बड़े जवाई बांध का जलस्तर बढ़ा, जवाई नदी में पानी छोड़ने को लेकर किसान ने एक फिर भरी हुंकार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),(संवाददाता अरविंद कुमार जोशी सुमेरपुर): जोधपुर संभाग में सुमेरपुर के सबसे बड़े जवाई बांध में लगातार हो रही झमाझम बारिश के चलते पानी की आवक लगातार जारी है, जिसके चलते जवाई बांध का गेज तेजी से बढ़ रहा है। शनिवार, 29 जुलाई की सुबह तक जवाई का गेज 54.40 फिट हो चुका है। जवाई बांध भराव क्षमता से 7 फिट दूरी पर है। बांध की कुल भराव क्षमता 61.25 फीट की है। जवाई बांध की सहायक सेई बांध, नदी व नालों का पानी भी आवक हो रही है। इस कारण जवाई बांध का गेज तेजी से बढ़ रहा है।

आहोर विधायक एवं किसानों की मांग 

28 जुलाई यानी शुक्रवार शाम को आहोर विधायक छगन सिंह राजपुरोहित ने जवाई बांध पहुंचकर जवाई बांध का निरीक्षण कर जल संसाधन विभाग की कनिष्ठ अभियंता गणपत देवासी से जवाई बांध में पानी की आवक के बारे में जानकारी ली। विधायक ने बताया जवाई बांध भराव क्षमता से सिर्फ 7 फीट दूरी है उन्होंने राज्य सरकार एवं संभाग आयुक्त से मांग की है कि समय के अनुसार जवाई नदी में पानी छोड़ा जाए। जिससे पाली जालौर सिरोही कि किसानों को जवाई नदी में पानी आने से फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि अभी मानसून आना बाकी है। भारी बारिश होने के बाद जवाई बांध के गेट एक साथ खुलते हैं जब पाली जालौर के कई गांवों में नदी का पानी घुस जाता है जिसके कारण भारी नुकसान होता है।

जवाई नदी में पानी छोड़ने को लेकर किसान की हुंकार

इंडिया न्यूज़ के संवाददाता अरविंद कुमार जोशी सुमेरपुर की रिपोर्ट के अनुसार किसानों ने अगले साल भी जवाई बांध पूरी तरह से पर जाने के बाद जवाई नदी में पानी छोड़ने की मांग तेजी से उठाई थी लेकिन राज्य सरकार एवं संभाग आयुक्त ने कोई ध्यान नहीं दिया था। लेकिन इस बार फिर किसानों ने जवाई नदी में पानी छोड़ने की मांग तेजी से करने लगे हैं। आहोर उपखंड मुख्यालय पर बड़ी बैठक आयोजित कर किसान राज्य सरकार एवं संभाग आयुक्त से पानी छोड़ने की मांग उठाएंगे।

जवाई बांध का पानी नदी में छोड की मांग

जवाई बांध का पानी जवाई नदी में छोड़ने को लेकर जालोर सांसद देवजी पटेल, आहोर विधायक छंगन सिंह राजपुरोहित, समेत किसान संघर्ष समिति आहोर सुमेरपुर वह अलग-अलग संगठनों द्वारा भी ज्ञापन सौंपकर जवाई बांध का पानी नदी में छोड की मांग उठा रहे हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular