Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातJaisalmer: 140 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा हैं जैसलमेर रेलवे स्टेशन,...

Jaisalmer: 140 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा हैं जैसलमेर रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट की तर्ज पर नजर आएगा

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ ), Jaisalmer: जैसलमेर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास का काम काफी समय से चल रहा है। जैसलमेर रेलवे स्टेशन 140 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट की तर्ज पर तैयार हो रहा है। यहां आने वाले पर्यटकों के साथ-साथ सेना के जवानों को भी काफी सुविधा दी जाएगी।

140 करोड रुपए की लागत से पुनर्विकास किया जा रहा है

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जिसमें रजिस्ट्रेशन का 140 करोड रुपए की लागत से पुनर्विकास किया जा रहा है। सेना के जवानों के आवागमन के लिए विश्वस्तर के स्टेशन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक जैसलमेर आदि स्टेशन के पुनर्विकास का काम महाप्रबंधक विजय शर्मा के दिशा निर्देश में चल रहा है।

स्टेशन पर नई बिल्डिंग बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है

स्टेशन पर नई बिल्डिंग बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। लगभग 48000 वर्ग मीटर क्षेत्र में जैसलमेर स्टेशन का विकास किया जाएगा।  स्टेशन बिल्डिंग का निर्माण स्टेशन पर 8327 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया जाएगा। स्टेशन में आने जाने के लिए अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार, लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा, फुट ओवर ब्रिज 100 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल में एयर कोन कोर्स, शॉपिंग कंपलेक्स, एग्जीक्यूटिव लाउंज, शॉपिंग कंपलेक्स फूट कोर्ट आदि का प्रयोजन रखा गया है।

नवीनीकरण ऊर्जा के साथ कचरे का उचित निस्तारण आदि से युक्त होगी

स्टेशन पर पार्किंग सुविधा, शौचालय, मेटल डिटेक्टर, अनुकूल सुविधाएं, संकेतक ट्रेन इंडिकेटर के साथ कई प्रकार के आधुनिक यात्री सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी। ऊर्जा खपत में कमी के लिए स्टेशन की पुनर्विकास में ग्रीन बिल्डिंग आधारित सुविधाएं होंगे जो कि नवीनीकरण ऊर्जा के साथ कचरे का उचित निस्तारण आदि से युक्त होगी।

ALSO READ: RLP नेता उम्मेदाराम बेनीवाल ने BJP और कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- भ्रष्टाचारी की लूट से आम जनता परेशान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular