Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातJaisalmer: शिक्षा के अभाव का दंश झेल रहा जैसमेलर, शिक्षा में पिछले...

Jaisalmer: शिक्षा के अभाव का दंश झेल रहा जैसमेलर, शिक्षा में पिछले साल से 3 फीसदी गिरावट

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ ), Jaisalmer: राजस्थान में शिक्षा का नाम आते ही एक नकरात्मक चित्र दिखाई देता है। कई सालो से शिक्षा के अभाव में रह रहा जैसमेलर को आखिरकार 8वीं का रिजल्ट भी नकारात्मक मिला। दरसल, बुधवार को शिक्षा विभाग ने आठवीं बोर्ड का रिजल्ट जारी किया।

वही, इस बार जैसलमेर का रिजल्ट पिछले साल की अपेक्षा काम रहा। रिजल्ट के मामले में जैसलमेर 28वें पायदान से 30वें पायदान पर पहुंच गया। पिछले साल रिजल्ट 93.36 था, वही इस साल 90.53 पहुंच गया।

1340 स्टूडेंट को सप्लीमेंट्री आई है

कोविड से पहले तक RTI के आधार पर 8वीं क्लास में किसी भी विद्यार्थी को अनुत्तीर्ण नहीं करने का प्रावधान था। जिसकी वजह से उस समय रिजल्ट 100 प्रतिशत रहा। राजस्थान के 33 जिलों में से जैसलमेर 30वें स्थान पर है। वही, करौली 90.40, बारां 87.87 और धौलपुर 87.52 प्रतिशत है।

जैसलमेर का शिक्षा के अस्तर में कोई भी सुधर नहीं हो पा रहा है। इस बार जैसलमेर जिले में 14 हजार 317 विद्यार्थियों ने आठवीं बोर्ड का एग्जाम दिया था। जिसमे से 1340 स्टूडेंट को सप्लीमेंट्री आई है।

E ग्रेड प्राप्त करने वालों विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री माना जाता है

बता दे, कि E ग्रेड प्राप्त करने वालों विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री माना जाता है। जिसके लिए सेशन शुरू होने के पहले परीक्षा देना होता है। वही दुबारा दी हुई परीक्षा में उनका उत्तीण होना जरुरी होता है। 2022 से नए नियमों के आधार पर आठवीं में सभी विद्यार्थी को पास करने का जो नियम था उसे हटा दिया गया है।

ALSO READ:  चुनाव के लिए आप, AIMIM समेत का पार्टियां तैयारी में जुटी, बसपा का पूरा फोकस युवाओं पर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular