Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातJaipur: नए जिलों की सौगात देकर राज्य सरकार न की वर्षों पुरानी...

Jaipur: नए जिलों की सौगात देकर राज्य सरकार न की वर्षों पुरानी मांग पूरी, जानें वर्तमान में कितने जिलें और संभआग बनें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Jaipur: राजस्थान में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है। इस प्रकार सरकार जनता को कई योजनाओं के तहत लुभाने की कोशिश कर रही है। इसी दौरान सीएम गहलोत ने अपने बजट में किए वादो को चुनाव से पहले पूरा करना शुरू कर दिया है। इन वादो में नए जिले और संभागों बनाने का भी वादा शामिल था, जोकि अब राज्य सरकार ने पूरा कर दिखाया है। सीएम गहलोत ने जयपुर में 19 नए जिले और तीन संभागों का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में सीएम ने की पूजा-अर्चना

बता दें कि इससे पहले बिरला डिटोरियम में आयोजित हुए हवन कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत ने पूजा-अर्चना की। सरकार ने 19 नए जिलों और 3 संभागों के नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन के बाद अब प्रदेश में आधिकारिक तौर पर 50 नए जिले और 10 संभाग हो गए हैं।

ये है वे नए जिले

जयपुर ग्रामीण, जोधपुर ग्रामीण, नीम का थाना, डीडवाना-कुचामन, दूदू, ब्यावर, केकड़ी, फलोदी,सलूंबर, कोटपूतली-बहरोड़, गंगापुरसिटी, खैरथल-तिजारा, डीग, शाहपुरा, सांचौर, अनूपगढ़, बालोतरा।

19 नए जिले बनाने की सिफारिश

तो वहीं, उद्घाटन समारोह के दौरान नए जिलों की कमेटी के अध्यक्ष रामलुभाया ने कहा कि “जब हमारी कमेटी ने 19 नए जिले बनाने की सिफारिश की थी तो हमें उम्मीद नहीं थी कि सीएम इतने जिलों की घोषणा कर देंगे। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है।” इससे पहले की अगर बात की जाएं तो इससे पहले राजस्थान में 33 जिले और 7 संभाग थे। सीएम अशोक गहलोत ने नए जिलों के लिए रामलुभाया कमेटी की सिफारिश को स्वीकार करते हुए 19 नए जिले और 3 नए संभागों के गठन को मंजूरी दे दी है।

सरकार ने की वर्षों पुरानी मांग पूरी

सरकार ने नए जिले बनाने की घोषणा करने के बाद कार्यों का भी बंटवारा किया। इन नए जिलों के बनने के बाद कई आईएएस और आईपीएस को ओएसडी बनाया था। लेकिन नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अब वे उन जिलों के नए कलेक्टर और एसपी बन गए हैं। सरकार ने चुनावी साल में नए जिलों की सौगात देकर वर्षों पुरानी मांग को पूरा कर दिखाया है।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular