Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातदुबले पतले शरीर से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये...

दुबले पतले शरीर से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Weight Gain Diet: बदलती जीवन शैली और खान-पान के प्रति लापरवाही की वजह से लोग इन दिनों कई समस्याओं के शिकार होते जा रहे हैं। जैसे दुबलेपन की वजह से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। हमारे आसपास के ऐसे कई लोग होते हैं, जो जितना भी खा लें फिर भी मोटे नहीं होते। ऐसे में इन लोगों को अपने दुबलेपन की वजह से कई तरह के ताने भी सुनने पड़ते हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं, जो दुबलेपन की समस्या के शिकार हैं, तो आज हम आपको बताते है कुछ फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करने से दुबलापन कम हो जाता है।

काले चने

वजन बढ़ाने के लिए काले चने का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप जल्द ही अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो एक कटोरी में काले चने रात भर भिगोकर रख दें और सुबह इन चनों का खाली पेट सेवन करें। चनों में मौजूद पोषक तत्व शरीर को सही पोषण देने के साथ ही हेल्दी फैट्स भी बढ़ाते हैं। आप इसे दूध के साथ भी खा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह वजन बढ़ाने में भी काफी कारगर होते हैं। अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो 3-4 बादाम खजूर और अंजीर को दूध में उबालकर इसका सेवन करें। रात में सोने से पहले ड्राई फ्रूट्स वाला दूध पीने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

बीन्स

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो बींस भी इसमें आपके लिए मददगार साबित होंगे। पौष्टिक तत्वों से भरपूर बीन्स में कई सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जिससे हेल्दी वेट गेन करने में मदद मिलती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular