Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातमुंह में हो रहे हैं छाले, तो जानिए ये आसान घरेलू उपाय

मुंह में हो रहे हैं छाले, तो जानिए ये आसान घरेलू उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Mouth Ulcers Home Remedies: गर्मी के मौसम में अक्सर कई वजहों से मुंह में छाले हो जाते हैं। जिनकी वजह से न तो आप खा पाते हैं और न ही कुछ पी पाते हैं। मुंह में कुछ ही डालते ही जलन और तेज दर्द होता है। यह आमतौर पर जीभ, मसूड़ों, होंठ, मुंह के अंदर या फिर गले में हो जाते हैं। इनका समय पर इलाज न किया जाए, तो यह बड़े हो जाते हैं या एक से ज्यादा हो सकते हैं। तो आज हम आपको बताते है मुंह के छाले दूर करने के लिए घरेलू उपाय।

नमक से माउथवॉश करें

मुंह के छालों को डिसइन्फेक्ट और जल्दी ठीक करने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करें। नमक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण माइक्रो-ऑर्गैनिज़्म को खत्म करते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। अब इससे दिन में दो बार कुछ मिनट के लिए कुल्ला करें।

मुंह में लौंग का उपयोग

मुंह में छाले हो जाने से दर्द भी काफी होता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए आप लौंग चबा सकते हैं। लौंग में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुण छाले को कीटाणुओं से बचाते हैं, उसे जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं और दर्द से राहत देते हैं।

ब्लैक-टी से सिकाई

मुंह के छालों पर जब सीधे काली चाय से सिखाई की जाती है, तो इससे जल्दी राहत मिलती है। काली चाय में मौजूद टैनिन्स हीलिंग प्रोसेस को तेज़ी देता है। एक कप गर्म पानी में टी-बैग को भिगो कर रख दें। कुछ देर बाद जब बैग ठंडा हो जाए, तो इससे छालों पर सिकाई करें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular