Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातIce Cream Side Effects: जानिए हद से ज्यादा आइस्क्रीम खाने के नुकसान

Ice Cream Side Effects: जानिए हद से ज्यादा आइस्क्रीम खाने के नुकसान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Ice Cream Side Effects: आइसक्रीम हर किसी की फेवरेट होती है। क्या बच्चे, क्या बूढ़े और क्या वयस्क। लेकिन जब फैमिली टाइम या फिर किसी अन्य क्वालिटी टाइम की बात आती है, तो आइस्क्रीम इसमें अहम भूमिका निभाता है। इसके स्वाद के आगे लोग इस कदर मजबूर हैं कि गर्मी तो क्या सर्दी में भी लोग इसे खाने से परहेज नहीं करते है। लेकिन शायद वो इस बात से अनजान हैं कि आइस्क्रीम के अधिक सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जन्म ले सकती हैं। जैसे वजन बढ़ना,हृदय रोग का खतरा बढ़ाए,पेट की चर्बी बढ़ाए,शुगर लेवल हाई हो सकता है। ऐसे कई नुकसान होते है।

वजन बढ़ना

आइसक्रीम में शुगर, कैलोरी, फैट होता है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे मोटापा और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप दिन में दो से तीन आइसक्रीम खाते हैं तो शरीर में 1000 से ज्यादा कैलोरी चली जाती है, जो वजन बढ़ाने के लिए काफी है। शरीर को एक दिन में जरूरत से ज्यादा कैलोरी देना मोटापे का शिकार बना सकता है।

हृदय रोग का खतरा बढ़ाए

आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट होता है, जिसे खाने से ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर, अधिक वजन है तो रोजाना ज्यादा आइसक्रीम खाने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। एक कप वनीला आइसक्रीम में 10 ग्राम धमनी-अवरुद्ध संतृप्त वसा (Artery-Clogging Saturated Fat) और 28 ग्राम चीनी होती है।

पेट की चर्बी बढ़ाए

आइसक्रीम में कार्ब्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में ज्यादा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स के सेवन से पेट में चर्बी जमा होने लगती है। हालांकि, कार्ब्स ऊर्जा का एक बेहतर स्रोत है, इसलिए आपको आइसक्रीम का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular