Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातगर्मी के मौंसम में तेज धूप से कैसे रखें अपनी त्वचा का...

गर्मी के मौंसम में तेज धूप से कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, जाने 5 तरीके

- Advertisement -

Dry Skin in Summer: गर्मी के मौंसम में तेज धूप की वजह से ड्राईनेस और इचिंग की समस्या आम हो जाती है। इस मौसम में कई चीजें त्वचा की नमी को सोख लेती हैं, जिससे स्किन रफ हो जाती है और साथ ही कई समस्याएं होने लगती हैं। बता दें कि तेज धूप इसका प्रमुख कारण हो सकता है। धूप की वजह से त्वचा में जलन, खुजली और ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है। तो यहां जानिए कुछ घरेलू उपाय जिससे गर्मी की वजह से होने वाली स्किन प्रॉब्लम से राहत मिल सकती है।

गर्मी के मौसम में इन 5 तरीको से रखें अपनी स्किन का ख्याल

एलोवेरा जैल

रूखेपन की वजह से स्किन संबंधी परेशानियों से बचने में एलोवेरा जैल मदद कर सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा जैल स्किन पर अप्लाई करने से रुखापन कम होगा, जिससे इचिंग की समस्या कम करने में मदद मिलेगी।

ग्रीन टी

ग्रीन टी बैग्स गर्मी के कारण समस्याएं झेल रही स्किन के लिए काफी राहत प्रदान करने वाला हो सकता है। ग्रीन टी बैग्स को कुछ देर पानी से भिगोकर रखने के बाद जलन और खुजली से प्रभावित स्किन पर रखें।

दही

स्किन संबंधी प्रॉब्लम्स के लिए दही सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इससे स्किन को आराम मिलता है। दही खाने से त्वचा को ठंडक मिलेगी। दही एक बेहतरीन क्लींजर भी है। इसे स्किन पर अप्लाई करने से जलन, इचिंग और रेडनेस जैसी समस्याएं कम करने में मदद मिल सकती है।

 खीरा

खीरे में प्राकृतिक रूप से एनाल्जेसिक प्रॉपटी होती है। यह स्किन के जलन और उसके कारण हो रही इचिंग को कम करने का काम करती है। खीरे के स्लाइस को आंखों पर रखने से सूदिंग इफैफ्ट होता है, जिससे गर्मी से हो रही परेशानी कम हो सकती है।

आलू का रस

गर्मी से होने वाली स्किन प्रॉब्लम में आलू का रस और पेस्ट भी राहत देने वाला उपाय साबित होगा। यह सन बर्न जैसी परेशानी में भी असरकारी रूप से राहत प्रदान कर सकता है।

कच्चे आलू के पेस्ट को खुलजी वाली जगह पर अप्लाई करने से तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से आराम मिलेगा।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular