Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातकोरोना वायरस से कैसे बचें, अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

कोरोना वायरस से कैसे बचें, अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

- Advertisement -

Covid-19: कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में लोग इससे संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे हैं। इस महामारी के कारण कई लोगों की जानें भी चली गईं। बता दें कि साल 2020 से लेकर अभी तक कोरोना के कई वेरिएंट्स आ चुके हैं।

तो वहीं, एक बार फिर कोविड-19 के कई मामले देश में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में लोगों को सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगा कर जाने की सलाह दी जा रही है। हालांकि अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके कोविड-19 संक्रमण से बचा जा सकता है।

कोरोना वायरस से कैसे बचे 

कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए सबसे जरूरी है स्वच्छता बनाए रखना। दिन में कई बार पने हाथों को साबुन से जरूर धोएं। घर से बाहर जाते वक्त सैनीटाइजर लेकर चलें। किसी भी चीज को छूने के बाद हाथों को सैनीटाइज करें।

शरीर को मजबूत बनाए

शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए स्वस्थ खाने का सेवन करना बहुत जरूरी है। हेल्दी खाना खाने से उसके पोषक तत्व और विटामिन्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। ऐसे में आपका शरीर वायरस से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहेगा।

6 से 9 घंटे की नींद ले

स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है अच्छी नींद। रिवकरी के लिए हमारे शरीर को आराम की जरूरत होती है, ताकि वह सेल्स को रिपेयर कर सके और टॉक्सिन्स को बाहर निकाले। इसलिए 6 से 9 घंटे की नींद लेनी बहुत जरूरी होती है। इससे आपके शरीर के साथ ही आपका दिमाग रिलेक्स भी करेगा।

रोजाना एक्सरसाइज करें 

हर रोज एक्सरसाइज करने से तनाव, बेचैनी कम होती है। वहीं, आपकी नींद भी बेहतर होती है और स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।

मास्क पहनें

सबसे जरूरी है मास्क पहने रहना। जब भी आप कहीं बाहर जा रहे हों या किसी से मिल रहे हों और भीड़ वाले इलाके में जा रहे हैं तो मास्क अवश्य पहनें। अगर जरूरी सावधानी बरती जाए तो कोविड के मामले बढ़ने बंद हो सकते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular