Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातहज और मदीना के लिए फ्लाइट शुरू, जाने किस उम्र के लोग...

हज और मदीना के लिए फ्लाइट शुरू, जाने किस उम्र के लोग कर सकेंगे यात्रा 

- Advertisement -

(इंडिया न्यूज),जयपुर: (Haj, Madina and Jeddah flights start from May 21) हज कमेटी ऑफ़ इंडिया की तरफ से हज यात्रा 2023 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। 17 मार्च से लेकर 20 मार्च तक लॉटरी निकाली जाएगी। 21 मई से हज यात्रा हेतु मदीना और जेद्दाह के लिए फ्लाइट शुरू हो जाएगी। जिसमें राजस्थान से करीब 6 हजार यात्री यात्रा पर जाएंगे, उसमें से 500 यात्री उदयपुर के होंगे।

जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

हज कमेटी ऑफ़ इंडिया लॉटरी निकालने के बाद आवदेनों के आधार पर हज कोटा तय करेगा। लॉटरी में चयनित हुए यात्रियों को 24 मार्च से एडवांस राशि जमा करवानी होगी। इसके बाद एडवांस राशि जमा करवाने वाले यात्रियों के लिए अप्रैल के महीने में हज ट्रेनिंग का आयोजन किया जाएगा। उसके बाद 21 मई से जून के अंत तक फ्लाइट शुरू हो जाएगी।

12 वर्ष से ऊपर वाले करेंगे यात्रा

नए हज नियमों के अनुसार 12 साल से कम उम्र के बच्चों को हज यात्रा की अनुमति नहीं होगी, जबकि अब 70 साल से अधिक उम्र के बुज़ुर्ग भी हज यात्रा पर जा सकेंगे, तो वहीं अब राजस्थान के हज यात्री जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ाने भर सकेंगे। इससे पहले कोरोना के बाद से राजस्थान के हज यात्रियों को फ्लाइट लेने के लिए दिल्ली जाना पड़ता था। खबर है कि हज का सफर 30 से 40 दिन का होगा। फार्म स्वीकृत होने वाले लोगों को मार्च में पहली किस्त के रूप में 81500 रुपये आवेदक के रूप में जमा करने होंगे।

दूसरी और तीसरी किस्त कब देनी है इसकी सूचना बाद में दी जाएगी। इसके अतिरिक्त आवेदन फॉर्म के लिए 400 रूपये का फॉर्म के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। खास बात यह है कि इस बार हज यात्रा 2023 के लिए भारत को 1.75 लाख यात्रियों का कोटा दिया गया है जिनमें से 80 फीसदी कोटा हज कमेटी के पास है और 20 फीसदी कोटा प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स को दिया गया है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular