Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातEducation: बच्चों की शिक्षा में आ रही है कोई परेशानी तो, यहां...

Education: बच्चों की शिक्षा में आ रही है कोई परेशानी तो, यहां करें शिकायत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Jaipur,जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनाव का समय पास आता जा रहा है। ऐसे में राज्य सरकार आमजन को कई सुनिधाओं का लाभ दे रही है। ऐसा ही एक सुविधा नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार है। इस सुविधा से राज्य के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा प्राप्त होगी। यदि इसके कार्य में किसी भी अभिभावक को किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है, तो उन परेशान अभिभावकों को लिए वॉट्सऐप नम्बर जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि राजस्थान में नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम यानी आरटीई के तहत गैर सरकारी विद्यालयों में मुफ्त प्रवेश के लिए अभिभावकों की शिकायतों का निस्तारण अब वॉट्सऐप के माध्यम से भी किया जाएगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से हेल्पलाइन नम्बर के साथ ही वॉट्सऐप नम्बर भी जारी कर दिए गए हैं। इसको लेकर स्कूल शिक्षा सचिव नवीन जैन ने बताया कि आरटीई एडमिशन को लेकर शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।

परेशान अभिभावको के लिए वॉट्सऐप नम्बरइन

परेशान अभिभावक वॉट्सऐप नम्बर 7014812375 और 7014878012 पर शिकायत कर सकते हैं। शिकायत मिलने के बाद परिषद स्तर पर जांच कर निस्तारण किया जाएगा। हैल्पलाइन नम्बर 0141-2719073 और 0151-222140 पर भी असुविधा होने पर सम्पर्क किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया जारी

प्रदेश में आरटीई के तहत नि:शुल्क प्रवेश के लिए शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने 19 मई को लॉटरी निकाली थी, ऑनलाइन रिर्पोटिंग 2 जून तक होनी है। बता दें कि इसमें विद्यालय का चयन किया जाएगा। लॉटरी में प्रथम चयनित निजी विद्यालय 6 जून तक आवेदनों की जांच करेंगे। तो वहीं 23 जून तक मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सम्बंधित निजी विद्यालयों की रिक्वेस्ट, बालक-बालिकाओं के दस्तावेज रि-अपलोड नहीं करने या संशोधन दर्ज करने के बारे में जांच करेंगे। 28 जून से 30 सितम्बर तक चयन होगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular