Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातकैल्शियम के लिए दूध नही बल्कि खाएं ये चीज, शरिर को मिलेगी...

कैल्शियम के लिए दूध नही बल्कि खाएं ये चीज, शरिर को मिलेगी शक्ति

- Advertisement -

Health Tips: कैल्शियम एक ऐसा खनिज है जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए अति आवश्यक है। शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होने पर ही सेहत दुरुस्त रहने में मदद मिलती है साथ ही, कैल्शियम विटामिन डी को सोखने में भी मदद करता है जो हड्डियों की सेहत के लिए आवश्यक होता है। कैल्शियम से भरपूर चीजों में दूध और पालक का आमतौर पर जिक्र सुनने को मिल ही जाता है, लेकिन इन दोनों फूड्स में से किसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक है? चलिए बताते है।

कैल्शियम के लिए क्या ज्यादा आच्छा है पालक या दूध

1.पोषक तत्वों की बात करें तो पालक और दूध दोनों ही कैल्शियम से भरपूर हैं यदि बराबर मात्रा में पालक और दूध लिया जाए तो पालक में दूध से 11 गुना कम शुगर की मात्रा पायी जाती है वहीं, पालक में दूध से 54 फीसदी कम कैलोरी होती है।

2.दूसरी तरफ दूध में पैंटोथेनिक एसिड और विटामिन बी12 पालक के मुकाबले ज्यादा होता है इसके अलावा पालक डाइट्री फाइबर का अच्छा स्त्रोत है और इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और पौटेशियम की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है।

3.दूध के मुकाबले पालक में सैचुरेटेड फैट कम होता है केवल कैल्शियम की बात करें तो 100 ग्राम पालक में 99mg कैल्शियम होता है तो वहीं इतनी ही मात्रा में दूध लेने पर शरीर को उससे 123mg तक कैल्शियम मिलता है। यानी दूध में पालक से ज्यादा कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है।

जाने क्यों और कितना जरूरी है कैल्शियम

रिसर्च के अनुसार वयस्कों को हर दिन कम से कम 1 हजार मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करने की सलाह दी जाती है। उम्र और जेंडर के हिसाब से इसकी नियमित मात्रा में थोड़ा बदलाव आ सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular