Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातइन विटामिन्स की वजह से भी प्लेटलेट्स हो जाती हैं कम, जानिए...

इन विटामिन्स की वजह से भी प्लेटलेट्स हो जाती हैं कम, जानिए कैसे करें इसकी पूर्ति

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Health Tips: डेंगू एक वायरल संक्रमण है, जो मादा मच्छर एडीज के काटने से फैलता है। इस बीमारी में मरीज के शरीर की प्लेटलेट्स काफी तेजी से गिरने लगते हैं। ऐसे में गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी रेड ब्लड सेल्स में कमी होने लगती है। इस तरह प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में इन विटामिन्स को जरूर शामिल करें। आज हम आपको बताते है इन विटामिन्स के बारे में….

विटामिन-सी

हेल्दी ब्लड सेल्स के फॉर्मेशन में विटामिन-सी काफी फायदेमंद होता है। यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए खट्टे फलों को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इसके अलावा ब्रोकली, आंवला, स्ट्राबेरी, शिमला मिर्च आदि खाने में शामिल करें।

फोलेट

फोलेट प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्किन, बाल और आंखों के लिए भी काफी आवश्यक है। बॉडी में इस पोषक तत्व की मात्रा को बढ़ाने के लिए बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो, सोयाबीन को डाइट में जरूर शामिल करें।

आयरन

आयरन हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। शरीर में ब्लड सेल्स बढ़ाने के लिए आयरन युक्त फूड्स जरूर खाएं। ऐसे में आप डाइट में अधिक से अधिक साबुत अनाज, अनार, पालक, सेब खाएं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular