Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातभूलकर भी चाय पीने के बाद ना पीए पानी, हो जाएगी ये...

भूलकर भी चाय पीने के बाद ना पीए पानी, हो जाएगी ये परेशानी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Tea: चाय तो हमारा पसंदीदा ड्रिंक है, जो सुबह हो या शाम, हम कभी भी चाय को मना नहीं करते है। लेकिन कुछ लोग चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीने के लिए भागते हैं। बता दें कि ये एक ख़राब आदत है। आपने भी दादी नानी को कहते सुना होगा कि चाय के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। सच में गर्म चाय के तुरंत बाद ठंडा पानी पीना आपके शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप इस आदत के शिकार हैं तो ये खबर आपके लिए ही है, तो आज हम आपको बताते है चाय के बाद पानी पीने के नुकसान।

सर्दी गर्मी का हो जाएगा अटैक

गर्म चाय के बाद ठंडा पानी पेट में जाते ही आपके शरीर में पित्त असंतुलित हो जाएगा जिससे आपको सर्दी गर्मी हो सकती है। इसके तहत आपको सर्दी जुकाम का खतरा हो सकता है। कई बार ऐसा करने पर काफी छींके आने लगती है और कई बार गला बुरी तरह जकड़ जाता है और उसमे खराश पैदा हो जाती है।

चाय पीने के बाद कब पी सकते हैं पानी

दरअसल शरीर सर्द गर्म पर जल्दी रिएक्ट करता है। चाय के बाद पानी का सेवन इसी सर्द गर्म में आता है। आपको चाहिए कि चाय पीने के 20 से 25 मिनट बाद आप पानी पिएं, इससे आपके शरीर को चाय की गर्मी को एडजस्ट करने का मौका मिल जाएगा और फिर पानी पिया जाए तो शरीर उसे स्वीकार कर लेगा। हां आप चाहें तो चाय पीने से पहले पानी पी सकते हैं, इसका फायदा होगा कि आपके शरीर का पीएच बैलेंस हो जाएगा।

नकसीर भी हो सकती है

अगर चाय के बाद पीना पिया तो आपकी नाक से ब्लीडिंग यानी रक्तस्राव होने का जोखिम बढ़ जाता है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में चाय के बाद पानी के सेवन से आपका शरीर और आहार नली एकदम से गर्म ठंडा सह नहीं पाते और नाक से ब्लीडिंग होने के चांस बढ़ जाते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular