Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातक्या आपको पता है ब्लैक टी पीने के ये फायदे, नहीं तो...

क्या आपको पता है ब्लैक टी पीने के ये फायदे, नहीं तो जानिए इसके गुण

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Black Tea: चाय दुनियाभर में पिया जाने वाला सबसे लोकप्रिय पेय है। देश-दुनिया चाय की कई तरह की किस्में काफी मशहूर हैं, जिन्हें लोग बड़े शौक से पीना पसंद करते हैं। बता दें चाय की इसी लोकप्रियता का जश्न मनाने के लिए हर साल 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। ये एक ऐसा दिन है, जो दुनिया भर में नियमित पेय के रूप में चाय के महत्व और लाभों को दर्शाता है। जैसे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ब्लैक टी पी जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ब्लैक टी के बारे में, जो हमारी सेहत के साथ-साथ हमें कई फायदे भी देती है।

दिल के लिए फायदेमंद

ब्लैक टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स (जिसे फ्लेवोनोइड्स कहा जाता है) दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप काली चाय को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही ब्लैक टी पीने से हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में भी मदद मिलती है।

ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल

अगर आप हाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या से परेशान हैं, तो इसमें भी ब्लैक टी आपके लेइ लाभकारी साबित होगी। हाई ब्लड शुगर लेवल कई स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं जैसे टाइप 2 मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग आदि की वजह बन सकता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से चाय पीते हैं, तो इससे रक्त शर्करा को कम करने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी करे मजबूत

ब्लैक टी पीने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। अगर आप रोजाना नियमित रूप से काली चाय पीते हैं, तो इससे इम्युनिटी मजबूत करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण वायरल संक्रमण को रोकने में मददगार होते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular