Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातक्या आप भी सोते है मुंह खोलकर, तो हो सकती है ये...

क्या आप भी सोते है मुंह खोलकर, तो हो सकती है ये बड़ी बीमारी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Sleeping Habits : क्या आप भी मुंह खोलकर सोते हैं, अगर हां तो सावधान हो जाइए…क्योंकि आपकी छोटी सी आदत सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। बता दें, मुंह खोलकर सोना जाने-अनजाने में शरीर को बीमारियों का घर बना सकता है। इसलिए जितना जल्दी हो सके, अपनी इस आदत को बदल लीजिए। आइए जानते हैं इससे कौनसी बीमारियां हो सकती हैं।

हार्ट को नुकसान

कई रिपोर्ट बताती है कि मुंह खोलकर सोने से हार्ट अटैक का रिस्क दूसरों की तुलना में ज्यादा रहता है। मुंह से सांस लेने पर बॉडी को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। इससे धमनियों में ब्लड का फ्लो प्रभावित हो सकता है। इसका सीधा असर हार्ट पर पहुंचता है।

अस्थमा

मुंह खोलकर सोने से फेफड़ों को ज्यादा ताकत के साथ काम करना पड़ता है। इससे फेफड़ों में सूजन आ सकती है। जो अस्थमा का कारण बन सकती है। इसलिए जब भी ऐसी आदत से छुटकारा न मिले तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

नींद पूरी होने के बाद भी थकान

दिनभर एक्टिव और एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद जरूरी होता है। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है जब अच्छी नींद लेने के बाद भी इंसान थका हुआ फील करता है। मुंह खोलकर सोने के कारण ऐसा हो सकता है। इस तरह सोने से फेफड़ों की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। फेफड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई प्रभावित होने से उसे दोगुनी क्षमता से काम करना पड़ता है। इसलिए सुबठ उठने के बाद थका हुआ या बीमार सा महसूस होता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular