Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातक्या आपको भी गर्मी के मौसम में होती है पेट की समस्या,...

क्या आपको भी गर्मी के मौसम में होती है पेट की समस्या, तो जानिए ये हैरान करने वाले उपाए

- Advertisement -

Herbs To Cure Heatburn: गर्मी का मौसम आ चुका है और ये मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में सबसे ज्यादा पेट की समस्या होती है। पेट में जलन और एसिडिटी जैसी समस्या से अक्सर लोग परेशान होते हैं। दरअसल तापमान गर्म रहता है और लोग इस मौसम में गर्म तासीर वाली चीजें खा लेते हैं, जिस वजह से खाना सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता। पेट में जलन और दर्द होता है। पेट भारी लगता है, एसिडिटी से पीड़ित लोग खाना खाने के बाद पेट में जलन महसूस करते हैं और ये पूरी दिनचर्या को खराब कर देता है। ऐसे में पेट की जलन को शांत करने के लिए हम आपको कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में बता रहे हैं जिसे सेवन करने से पेट की जलन को शांत करने में मदद मिलेगी। तो आज हम आपको बताते हैं कुछ उपाए।

मुलेठी

पेट के जलन को कम करने के लिए आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं। मुलेठी की भी तासीर ठंडी होती है। इसके सेवन से मल त्यागने में भी आसानी होती है। पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। मुलेठी गैस्ट्रो एसोफेगल एसिड रिफ्लक्स का भी प्रभावी उपचार है। आप पेट से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए मुलेठी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे पेट को काफी ठंडक पहुंचती है।

भृंगराज

पेट की जलन को शांत करने के लिए आप भृंगराज का भी सेवन कर सकते हैं। ये गैस्ट्रिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है, हालांकि भृंगराज के सेवन से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें। भृगराज गैस्ट्रिक अल्सर मतली और पेचिश जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को रोकता है।

इलायची

आप हरी इलायची का भी सेवन कर सकते हैं। हरी इलायची की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में पेट की जलन होने पर इलायची का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप हरी इलायची लें और इसका पाउडर बना लें। अब इलायची पाउडर को गुनगुने पानी या फिर दूध के साथ मिलाकर सेवन करें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular