Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातइस चिलचिलाती गर्मी में भूलकर भी न पिए ठंडा पानी, हो सकता...

इस चिलचिलाती गर्मी में भूलकर भी न पिए ठंडा पानी, हो सकता है हानिकारक

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Cold Water Side Effects) इस चिलचिलाती गर्मी में अगर आप धूप से आतचे है तो सबसे पहले आप क्या पिना चाहेंगे। अगर आप भी ठंडा पानी पिते है तो हो जाए सावधान। जी हां गर्मी इसनी है कि इस मौसम में ठंडा पानी मिल जाए तो, मानो जैसे जन्नत मिल गई हो। धूप से आने के बाद अक्सर लोग यही सोचा करते हैं। कुछ लोग तो बाहर से आने के बाद फ्रिज खोलते हैं और चिल्ड वाटर पीकर खुश हो जाते हैं।

लेकिन ऐसा करना सेहत से खिलवाड़ करने जैसा है। बता दें वैज्ञानिकों का मानना है कि ठंडा पानी पीने से हमारी बॉडी असंतुलित हो सकती है। जिसका असर पाचन क्रिया पर पड़ता है और ये धीमा हो सकता है। इसके कई और भी नुकसान हो सकते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं ठंडे पानी के कई नुकसान होते हैं।

ठंडा पानी से सिरदर्द होना

ज्यादा ठंडा पानी पीने से ब्रेन फ्रीज हो सकता है। लेकिन ठंडा पानी रीढ़ की कई संवेदनशील नसों को ठंडा करता है, जहां से तुरंत ही मस्तिष्क को मैसेज भेजा जाता है, जिसकी वजह से सिरदर्द होने लगता है। इससे साइनस होने का जोखिम भी रहता है।

ठंडा पानी से खाना पचने में दिक्कत

ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो इससे डायजेस्टिव सिस्टम प्रभावित हो सकता है। खाना पचने में परेशानी हो सकती है और कब्ज के साथ-साथ पेट दर्द, जी मिचलाना, पेट फूलना जैसी परेशानी भी हो सकती हैं।

ठंडा पानी से एसिडिटी की परेशानी

ठंडा पानी पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। ठंडा पानी पीने के बाद खाना शरीर से गुजरते समय काफी सख्त हो जाता है। इससे आंतें सिकुड़ जाती हैं और एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular