Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातDiabetes Control Tips: जानिए गर्मी के मौसम में कैसे रखें अपना ब्लड...

Diabetes Control Tips: जानिए गर्मी के मौसम में कैसे रखें अपना ब्लड शुगर कंट्रोल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Diabetes Control Tips: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा हीटवेव के संबंध में जारी की गई चेतावनी डायबिटीज़ का शिकार लोगों के लिए कई सारे खतरे लेकर आती है।बता दें, डायबिटीज़ का प्रबंधन करना वैसे ही एक मुश्किल चुनौती है, लेकिन गर्मी के मौसम में तो ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों को बदलते मौसम को लेकर बहुत सतर्क रहना चाहिए। तो जानिए कैसे रखनी चाहिए गर्मी के मौसम में अपनी डाइट।

एक्‍सरसाइज की सही प्लानिंग

डायबिटीज़ को कंट्रोल में रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। योग को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं। सुबह जल्दी या देर शाम बाहर जाकर व्यायाम करना सही रहेगा, लेकिन जब तापमान ज्यादा हो तो इन्डोर वर्कआउट ही करें।

पर्याप्त मात्रा में लिक्विड डाइट लें

शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। ताज़े फलों का रस और कैफीन फ्री पेय पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा नारियल पानी, शुगर फ्री लेमोनेड, लस्सी (छाछ/मठ्ठा) आदि चीज़ें ले सकते हैंं। शराब और कैफीन का सेवन न करें।

हेल्दी डाइट लें

अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे, तो इसके लिए खानपान का खासतौर से ध्यान रखना है। तला-भुना, बहुत ज्यादा मीठा इस तरह के खानपान से डायबिटीज बिल्कुल भी मैनेज नहीं किया जा सकता।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular