Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातDholpur News: बाघिन टी-117 ने 3 शावकों को दिया जन्म, सुरक्षा के...

Dholpur News: बाघिन टी-117 ने 3 शावकों को दिया जन्म, सुरक्षा के लिए गुफा के बाहर कड़ा पहरा 

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Dholpur News: धौलपुर में बाघिन टी-117 अपने तीन शावकों की सुरक्षा के लिए गुफा के बाहर पहरा दे रही है। पानी की तलाश में थोड़ी देर के लिए तालाब पर जाती हैं। उसके तुरंत बाद अपने शावकों के पास आ जाती है। बाघिन टी-117 ने तीन शावकों को दिया जन्म अपने तीनों शावक बच्चों और बाघिन के लिए शिकार करके मांस का इंतजाम करता है।

दोनों जोड़ो में काफी प्यार हैं

डीएफओ किशोर कुमार गुप्ता ने कहा कि टाइगर टी-116 और मादा टी-117 काफी समय से घूम रहे है। दोनों जोड़ो में काफी प्यार हैं। सरमथुरा क्षेत्र के झिरी, बसई डांग क्षेत्र के सोने का गुर्जा, दमोह, बाड़ी क्षेत्र के रामसागर और वन विहार में घूमा करते है। उन्होंने बताया कि बाघिन टी-117 ने एक महीने पहले तीन शावकों को जन्म दिया है, टाइगर वॉच कैमरे के जरिये बाघिन और शावकों के मूवमेंट पर नजर राखी जा रही है।

बाघिन की बहुत ही मनमोहक पिक्चर 

बाघिन टी-117 की बहुत ही मनमोहक पिक्चर कैमरे में कैद हुई हैं। तीनों शावकों को बाघिन बहुत ही प्यार करती है। गुफा के अंदर बाघिन टी-117 तीनों बच्चों को रखती है। वन विभाग के डीएफओ किशोर कुमार गुप्ता ने कहा कि जन्म देने के दो साल तक शावकों की बाघिन देखभाल करती है। डेढ़ साल के बाद शावकों को मुश्किलों में लड़ना सिखाती है। दो साल बाद शावकों को सेल्फ डिफेंस करके स्वतंत्र तरीके से जंगल में छोड़ देती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular